Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro Phase-4 News: दिल्ली में कुछ सालों के दौरान चलेंगी 3 तरह की मेट्रो, जानिये- इनकी खूबियां

Delhi Metro Phase-4 News मेट्रो लाइट कॉरिडोर के निर्माण में सामान्य मेट्रो से 40 फीसद कम खर्च आता है जबकि नियो मेट्रो का कॉरिडोर सामान्य मेट्रो की तुलना में सिर्फ 25 फीसद लागत में तैयार हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 02 Feb 2021 11:58 AM (IST)
Hero Image
तीन कोच की मेट्रो लाइट ट्रेन में 300 यात्री सफर कर सकेंगे।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। परिवहन की अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बजट में देश भर की मेट्रो परियोजनाओं के लिए 18,998 करोड़ का प्रविधान किया गया है। हालांकि बजट में दिल्ली मेट्रो के लिए अलग से अभी राशि निर्धारित नहीं है, लेकिन इससे फेज चार की मेट्रो परियोजनाओं को गति मिलेगी। इसके साथ ही दिल्ली में मेट्रो लाइट व नियो मेट्रो का कारिडोर भी प्रस्तावित है। बजट में मेट्रो लाइट व नियो मेट्रो के लिए भी प्रविधान किया गया है। इससे उम्मीद है कि आने वाले समय में दिल्ली में मेट्रो लाइट व नियो मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण भी होगा, इसलिए अगले कुछ वर्षों में दिल्ली में तीन तरह की मेट्रो रफ्तार भरती नजर आ सकती है।

रिठाला से नरेला के बीच 21.7 किलोमीटर का मेट्रो लाइट कॉरिडोर प्रस्तावित है, जिसमें तीन से चार कोच होंगे। तीन कोच की मेट्रो लाइट ट्रेन में 300 यात्री सफर कर सकेंगे। इसे सड़क के समानांतर बनना है। इसके स्टेशन बस स्टैंड की तरह होंगे। इसी तरह कीर्ति नगर से द्वारका सेक्टर 25 तक नियो मेट्रो का कॉरिडोर प्रस्तावित है। इसकी लंबाई 19 किलोमीटर होगी। इसे मेट्रो बस भी कहा जा सकता है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने इन दोनों कारिडोर की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर दिल्ली सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजी है। मेट्रो लाइट कॉरिडोर के निर्माण में सामान्य मेट्रो से 40 फीसद कम खर्च आता है, जबकि नियो मेट्रो का कॉरिडोर सामान्य मेट्रो की तुलना में सिर्फ 25 फीसद लागत में तैयार हो जाएगा। वहीं फेज चार में तीन मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण चल रहा है, जिसकी कुल लंबाई 65.1 किलोमीटर होगी। इसका 27.08 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत व 38.01 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा और कुल 46 स्टेशन होंगे। इससे दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई करीब 450 किलोमीटर हो जाएगी।

दिल्ली में निर्माणाधीन 3 मेट्रो कॉरिडोर

  1. एरोसिटी-तुगलकाबाद- 23.62 किलोमीटर
  2. आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम- 28.92 किलोमीटर
  3. मौजपुर-मजलिस पार्क-12.55 किलोमीटर

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर