Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: फेज-4 प्रोजेक्ट के लिए DMRC ने शुरू किया ये काम, चार निर्माणाधीन चार भूमिगत मेट्रो स्टेशनों से है जुड़ा

Delhi Metro News निर्माणाधीन चार भूमिगत मेट्रो स्टेशनों के साज सज्जा के कार्य के लिए दिल्ली मेट्रो ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। साज-सज्जा के तहत मेट्रो स्टेशनों पर कई काम किए जाते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने बताया कि तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर का 50 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। इस कॉरिडोर पर 11 भूमिगत स्टेशन व चार एलिवेटेड स्टेशन होंगे।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 25 Jun 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
मार्च 2026 तक तक फेज चार प्रोजेक्ट हो जाएगा पूरा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार के निर्माणाधीन तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर के चार भूमिगत स्टेशनों के साज सज्जा (फिनिशिंग कार्य) के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अलग से टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। इसमें नेब सराय, छतरपुर, छतरपुर मंदिर, व इग्नू मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। ताकि इन स्टेशनों का ढांचा बनकर पूरी तरह तैयार होने पर साज सज्जा से संबंधित कार्य भी समय से पूरा हो सके।

तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर की लंबाई 23.62 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर का 19.34 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा और 4.28 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा। इस कॉरिडोर पर 11 भूमिगत स्टेशन व चार एलिवेटेड स्टेशन होंगे। 

2026 तक परियोजनाएं होंगी पूरी

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार, इस कॉरिडोर का 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। मार्च 2026 तक तक फेज चार की परियोजनाएं पूरी होनी है। बताया जा रहा है कि इस कॉरिडोर पर नेब सराय से छतरपुर मंदिर के बीच मेट्रो कॉरिडोर व स्टेशनों का निर्माण कार्य का काम तेजी से चल रहा हैं।

डीएमआरसी ने स्टेशनों की तैयारी शुरू की

यही वजह है कि डीएमआरसी ने स्टेशनों के साज सज्जा से संबंधित कार्य की भी तैयारी शुरू कर दी है। क्योंकि स्टेशनों के साज सज्जा के काम में भी काफी वक्त लगता है। साज सज्जा के काम के तहत स्टेशनों के फर्श, फॉल सीलिंग, स्टेशनों की दीवारों की पेंटिंग, गेट, रेलिंग इत्यादि से जुड़े काम होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें