Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: अब मेट्रो में भूल कर भी मत कर देना ऐसी गलती, 30 स्टेशनों पर सादे कपड़ों में गश्त करेगी पुलिस

Delhi Metro पुलिस ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब दिल्ली मेट्रो में सादे कपड़ों में भी पुलिस गश्त करेगी। यह निर्णय हाल के दिनों में देशभर में ट्रेनों को पटरियों से उतारने की देश विरोधी साजिशों और मेट्रो यात्रियों के साथ बढ़ते अपराध को देखते हुए लिया गया है। पढ़िए पूरा अपडेट क्या है?

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो पुलिस ने अपराध को रोकने के लिए खास तैयारी की है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Delhi Metro दिल्ली मेट्रो पुलिस अब दिल्ली में चलने वाली मेट्रो ट्रेन, स्टेशन और ट्रैक पर सादे कपड़ों में भी गश्त करेगी। पहले मेट्रो रेल पुलिस वर्दी में ही मेट्रो स्टेशन के बाहर गस्त करती थी।

मेट्रो यात्रियों के साथ बढ़ते अपराध को रोकने और हाल के दिनों में देशभर में ट्रेनों को पटरियों से उतारने की देश विरोधी साजिशों के मद्दे नजर पुलिस ने ऐसा निर्णय लिया है।

पिछले दिनों पुलिस ने सर्वे भी किया था, जिसमें खामियां पाए जाने पर ऐसा निर्णय लिया गया है। 30 मेट्रो स्टेशन को चुना गया है, जहां सबसे अधिक अपराध होते हैं। उन्हीं जगहों पर सादे कपड़ों में पुलिस पहले गश्त करना शुरू करेगी।

यात्रियों को नहीं मिल पा रहा Delhi Metro का स्मार्ट कार्ड

दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर यात्रियों को किराया भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड नहीं मिल पा रहा है। स्टेशनों के कस्टमर केयर काउंटर पर कर्मचारी जवाब देते हैं कि यह कार्ड अब उपलब्ध नहीं है। एक निजी निजी पेमेंट बैंक द्वारा स्टेशनों पर यात्रियों को एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) उपलब्ध कराया जा रहा है। कई यात्री न चाहते हुए भी यह कार्ड खरीदने को मजबूर हो रहे हैं। इस बाबत कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से शिकायत की है।

डीएमआरसी ने स्मार्ट कार्ड की तुलना में एनसीएमसी को बेहतर विकल्प बताया है, क्योंकि इससे देश भर के सभी मेट्रो और गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल में भी किराया भुगतान किया जा सकता है। केंद्र सरकार भी एक देश एक कार्ड के रूप में एनसीएमसी को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में धीरे-धीरे स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कम होगा और एनसीएमसी को बढ़ावा मिलेगा।

सोशल मीडिया पर कारण पूछ रहे यूजर्स

अभिषेक नामक एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर पूछा कि मेट्रो के स्मार्ट कार्ड क्यों नहीं मिल रहे हैं। वह एयरटेल का एनसीएमसी नहीं लेना चाहते, क्योंकि जिस तरह पेटीएम का एनसीएमसी बंद हो गया उसी तरह यह भी बंद होने का डर है। यात्रियों को अधिक विकल्प दिया जाना चाहिए। धीरज कुमार नामक एक अन्य यात्री ने यह कार्ड रिचार्ज करने के बाद तुरंत अपडेट नहीं होने की शिकायत की। कई अन्य यात्रियों ने भी ऐसी शिकायतें की है।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro में भी कर पाएंगे अनलिमिटेड सफर, सिर्फ 200 रुपये में बनवाना होगा टूरिस्ट कार्ड

सिर्फ पुराने कार्ड को दिक्कत आने पर बदले जा रहे

रेड लाइन के शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर काउंटर पर पूछने पर डीएमआरसी के कर्मचारी ने बताया कि स्मार्ट कार्ड नहीं आ रहा है। ब्लू लाइन के उत्तम नगर पूर्व मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर पर भी यही जवाब मिला। आईटीओ स्टेशन के कस्टमर केयर के कर्मचारी ने बताया कि नए यात्रियों को स्मार्ट कार्ड जारी नहीं करने का निर्देश है। जिन यात्रियों के पास पहले से स्मार्ट कार्ड हैं, यदि उसमें कोई दिक्कत होने पर पुराने कार्ड बदले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro: येलो लाइन पर दो स्टेशनों के बीच सिंगल लाइन पर चलेगी दिल्ली मेट्रो, DMRC ने बताई टाइमिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर