Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: रेड लाइन पर मेट्रो का परिचालन निजी हाथों में सौंपने की तैयारी, जानिए DMRC ने क्यों उठाया यह कदम

Delhi Metro News Red Line सेवा शर्तों के अनुसार शुरुआत में डीएमआरसी उन कर्मचारियों को तीन माह प्रशिक्षण देगा। ताकि कर्मचारी मेट्रो चलाने में दक्ष हो सकें। उम्मीद है कि अगले वर्ष रेड लाइन (Delhi Metro Red Line) पर मेट्रो परिचालन की जिम्मेदारी निजी एजेंसी संभाल लेगी। योजना है कि डीएमआरसी छह वर्ष के लिए इस कारिडोर पर परिचालन की जिम्मेदारी निजी एजेंसी को सौंपेगा।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 10 Oct 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
Delhi Metro: रेड लाइन पर मेट्रो का परिचालन निजी हाथों में सौंपने की तैयारी

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) ने परिचालन का खर्च कम करने के लिए येलो लाइन के बाद अब रेड (रिठाला-शहीद स्थल न्यू बस अड्डा गाजियाबाद) लाइन पर भी मेट्रो परिचालन की कमान निजी हाथों में सौंपने की पूरी तैयारी कर ली है।

इसलिए डीएमआरसी ने निजी एजेंसी के माध्यम से चालकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उम्मीद है कि अगले वर्ष रेड लाइन पर मेट्रो परिचालन की जिम्मेदारी निजी एजेंसी संभाल लेगी।

34.5 किलोमीटर लंबी रेड लाइन दिल्ली मेट्रो का सबसे पुराना कारिडोर है। इस कारिडोर पर कुल 29 स्टेशन हैं। मौजूदा समय इस कारिडोर पर छह और आठ कोच की 39 मेट्रो ट्रेनों का परिचालन होता है।

वर्तमान समय में डीएमआरसी खुद परिचालन की जिम्मेदारी संभाल रहा है। लेकिन अब डीएमआरसी ने इस कारिडोर पर मेट्रो परिचालन के लिए निजी एजेंसी की सेवा लेने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत डीएमआरसी छह वर्ष के लिए इस कारिडोर पर परिचालन की जिम्मेदारी निजी एजेंसी को सौंपेगा।

निजी एजेंसी करेगी ट्रेन चालकों की नियुक्ति

निजी एजेंसी इस कारिडोर पर मेट्रो के परिचालन के लिए निजी एजेंसी अधिकतम 221 ट्रेन चालक, सात ट्रेन चालक सुपरवाइजर और एक प्रबंधक को नियुक्त करेगी। सेवा शर्तों के अनुसार शुरुआत में डीएमआरसी उन कर्मचारियों को तीन माह प्रशिक्षण देगा। ताकि कर्मचारी मेट्रो चलाने में दक्ष हो सकें।

Also Read-

Delhi Metro Update: विश्व कप क्रिकेट मैच के दिन देर रात तक चलेगी मेट्रो, यहां जानिए दिल्ली मेट्रो का पूरा टाइम टेबल

UP News: गाजियाबाद-दुहाई के बीच 148 की रफ्तार से दौड़ी RapidX ट्रेन, यात्रियों ने जमकर उठाया लुत्फ

इसके बाद उन कर्मचारियों की रेड लाइन की मेट्रो में तैनात किया जाएगा। इसके बाद निजी एजेंसी के कर्मचारी ही रेड लाइन पर मेट्रो चलाएंगे और शाहदरा स्थित रेड लाइन के क्रू कंट्रोल सेंटर को भी संभालेंगे। लिहाजा परिचालन की पूरी जिम्मेदारी निजी एजेंसी की होगी।

उल्लेखनीय है कि डीएमआरसी ने जुलाई 2021 में येलो लाइन पर मेट्रो परिचालन की जिम्मेदारी निजी हाथों में दी थी। तक येलो लाइन पर निजी एजेंसी के चालक ही मेट्रो का परिचालन कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि चरणबद्ध तरीके से धीरे-धीरे सभी कारिडोर पर मेट्रो परिचालन का जिम्मेदारी निजी हाथों में सौंपी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें