Move to Jagran APP

Delhi Metro Service News: अगली सूचना तक बंद रहेगा दिल्ली मेट्रो का संचालन, DMRC ने दी जानकारी

Delhi Metro Service News DMRC का कहना है कि दिल्ली-NCR में मेट्रो की सेवाएं केंद्र सरकार द्वारा जारी अनलॉक 2 दिशानिर्देशों के मद्देनजर अगली सूचना तक यात्रियों के लिए बंद रहेगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 01 Jul 2020 09:07 AM (IST)
Hero Image
Delhi Metro Service News: अगली सूचना तक बंद रहेगा दिल्ली मेट्रो का संचालन, DMRC ने दी जानकारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Service News: अनलॉक-2 के दौरान 1 जुलाई से भी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) मेट्रो ट्रेनों का संचालन नहीं करेगा। इस बाबत मंगलवार को ही DMRC ने आधिकारिक रूप से जानकारी दी है। DMRC का कहना है कि दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में  मेट्रो की सेवाएं केंद्र सरकार द्वारा जारी अनलॉक 2 दिशानिर्देशों के मद्देनजर अगली सूचना तक यात्रियों के लिए बंद रहेंगी। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी 31 जुलाई तक दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने इस बाबत लोगों को जानकारी देते हुए ट्वीट किया है- 'गृह मंत्रालय ने सोमवार रात ‘अनलॉक 2’ के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए थे जो एक जुलाई से लागू होंगे।' 

वहीं, एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मद्देनजर अगली सूचना तक यात्रियों के लिए बंद रहेंगी।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर के साथ पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के चलते दिल्ली मेट्रो का संचालन 22 मार्च से ही बंद है। यह अलब बात है कि जब कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 'जनता कर्फ्यू' का आयोजन किया गया था। उसके बाद पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया जो 25 मार्च से प्रभावी हुआ। 

जानें दिल्ली मेट्रो के बारे में

  •  सामान्य दिनों में रोजाना औसतन 26 लाख से अधिक लोग मेट्रो रेल में यात्रा करते हैं।
  • दिल्ली मेट्रो को दिल्ली-एनसीआर के लोगों की लाइफलाइन कहा जाता है।
  •  दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों को संचालन गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ (हरियाणा) के साथ गाजियाबाद और नोेएडा (उत्तर प्रदेश) में भी होता है।
  • दिल्ली से सटे गुरुग्राम में चलने वाली रैपिड रेल मेट्रो का पिछले साल ही DMRC ने अधिग्रहण किया है, इसका संचालन भी फिलहाल बंद है। 
  • लॉकडाउन खत्म होने के साथ DMRC ने चौथे फेज का काम शुरू कर दिया है। पिछले ट्वीट कर दिल्ली मेट्रो ने इसकी जानकारी भी साझा की थी। 
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।