Move to Jagran APP

Delhi Metro Completely Cashless: फिलहाल DMRC नहीं देने जा रहा दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों को यह छूट

Delhi Metro Service News राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में कोराना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन ने फैसला लिया है कि नई सूचना जारी नहीं होने तक मेट्रो कैशलेस ही रहेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 02:06 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 07:34 AM (IST)
लोग यात्रा के दौरान कोरोना के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं, जिसमें 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Service News:  लॉकडाउन के चलते बंद हुई दिल्ली मेट्रो का संचालन दोबारा शुरू हुए 3 महीने पूरे हो चुके हैं। इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने अहम फैसला लिया है, जिसके तहत राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में कोराना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन ने फैसला लिया है कि नई सूचना जारी नहीं होने तक मेट्रो कैशलेस ही रहेगी। यानी लोगों को हाल फिलहाल में टोकन की सुविधा नहीं मिलेगी। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए पूरी ताकत के साथ रफ्तार भर रही दिल्ली मेट्रो के यात्री लगातार लापरवाही बरत रहे हैं। यही वजह है कि पिछले 3 महीने के दौरान सिर्फ मास्क नहीं पहनने के कारण 10,000 से अधिक लोगों को चालान काटा जा चुका है। इसी तरह शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने पर सैकड़ों लोगों को रोजाना हिदायत दी जा रही है। 

मास्क नहीं पहनने पर नहीं है मेट्रो में यात्रा की अनुमति

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान लोग लापरवाही बरत रहे हैं। इनमें शारीरिक दूरी से लेकर मास्क नहीं पहनना या फिर गलत तरीके से मास्क पहनना शामिल है। स्थिति यह है कि 7 सितंबर से लेकर अब तक सिर्फ मास्क नहीं पहनने पर 10,000 से अधिक मेट्रो यात्रियों का भारी भरकम चालान काटा जा चुका है।

रोजाना 60 लोगों के कट रहे चालान

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, लोग यात्रा के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं, जिसमें 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपये का चालान काटा जा रहा है, लेकिन दिल्ली मेट्रो ने चालान की रकम नहीं बढ़ाई है।

15-20 मिनट का समय अतिरिक्त लेकर करें यात्रा

कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने सभी यात्रियों को 15-30 मिनट तक का अतिरिक्त समय लेकर यात्रा करने के लिए कहा गया है। इसके लिए बाकायदा रोजाना दिल्ली मेट्रो के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट भी किया जा रहा है।

गौरतलब है कि 22 मार्च से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का संचालन 7 सितंबर को शुरू हुआ था। केंद्रीय मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक, 7 सितंबर को प्रथम चरण में येलो लाइन पर मेट्रो सेवा शुरू की गई, जबकि दूसरे चरण में 9 सितंबर से दो और लाइनों पर मेट्रो की सेवा शुरू की गई, वहीं तीसरा फेज 10 सितंबर से शुरू हुआ, जिसमें रेड लाइन, बहादुरगढ़, फरीदाबाद-बल्लभगढ़ लाइनों पर मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू हुआ। तब से दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सामान्य हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.