Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: फेज चार में चलेंगी स्मार्ट मेट्रो, जल्दी गति पकड़ने से सफर होगा आसान; जानें और क्या होंगी खासियतें

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बताया कि फेज चार की नई मेट्रो ट्रेनें देखने में भी थोड़ा अलग तो होंगी हीं वर्तमान मेट्रो ट्रेनों की तुलना में गति भी जल्दी गति पकड़ेगी। साथ ही दूसरे स्टेशन पर पहुंचने पर मेट्रो की गति जल्दी कम हो सकेगी। क्योंकि मेट्रो के स्टेशन कम दूरी पर होते हैं। ऐसे में मेट्रो जब गति जल्द पकड़ेगी तो सफर जल्दी पूरा होगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 06 Jul 2024 10:59 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण में चलेंगी और अधिक स्मार्ट मेट्रो।

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। हर फेज की मेट्रो ट्रेनें नई तकनीक व सुविधाओं से लैस होकर सामने आई हैं। अब फेज चार में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) स्मार्ट मेट्रो चलाने की तैयारी में है, ताकि जरूरत के हिसाब से मेट्रो के कोच तुरंत घटाए या बढ़ाए जा सकें।

व्यस्त समय में वर्तमान स्टैंडर्ड गेज के कॉरिडोर की तरह फेज चार के कॉरिडोर पर भी छह कोच की मेट्रो ट्रेनें चलेंगी, लेकिन गैर व्यस्त समय में जब यात्रियों की संख्या कम होगी, तब उसी मेट्रो ट्रेन के कोच कम कर तीन कोच की मेट्रो भी चलाई जा सकेगी। इससे मेट्रो परिचालन का खर्च कम होगा और यात्रियों को जरूरत के हिसाब से मेट्रो की सुविधा मिल सकेगी।

नई मेट्रो जल्दी पकड़ेगी गति

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फेज चार की नई मेट्रो ट्रेनें देखने में भी थोड़ा अलग तो होंगी हीं, वर्तमान मेट्रो ट्रेनों की तुलना में गति भी जल्दी गति पकड़ेगी। साथ ही दूसरे स्टेशन पर पहुंचने पर मेट्रो की गति जल्दी कम हो सकेगी। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। क्योंकि मेट्रो के स्टेशन कम दूरी पर होते हैं। ऐसे में मेट्रो जब गति जल्द पकड़ेगी तो सफर जल्दी पूरा होगा।

इसके अलावा एक चीज और कोशिश की जा रही है और अभी ट्रेन निर्माता कंपनी से बातचीत चल रही है कि फेज चार में डीएमआरसी को ऐसी मेट्रो बनाकर दे जो बहुमुखी हो। ताकि छह कोच की मेट्रो को तीन कोच की मेट्रो के रूप में भी चलाया जा सके।

अतिरिक्त कोच जोड़ने की होगी सुविधा

इसका फायदा यह होगा कि गैर व्यस्त समय में मेट्रो में यदि यात्री अधिक संख्या में सफर नहीं करते तो उस समय तीन कोच की मेट्रो चलाई जा सके। क्योंकि गैर व्यस्त समय में मेट्रो में ज्यादा भीड़ नहीं होने पर भी छह कोच की मेट्रो चलाने में परिचालन का खर्च अधिक आता है। इसलिए स्मार्ट मेट्रो होने पर गैर व्यस्त समय में तीन कोच की मेट्रो और व्यस्त समय में उसी मेट्रो में अतिरिक्त कोच जोड़कर छह कोच की मेट्रो चलाई जा सके। इसके लिए निर्माता कंपनी के पीछे लगकर कोशिश की जा रही है कि नई मेट्रो में यह सुविधा उपलब्ध हो।

मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में करीब 345 मेट्रो ट्रेनें और 2268 कोच हैं। अभी रेड, ब्लू व यलो लाइन पर आठ कोच की मेट्रो का परिचालन होता है। स्टैंडर्ड गेज के कॉरिडोर पर छह कोच की मेट्रो चलती हैं। लेकिन वर्तमान मेट्रो ट्रेनों में जरूरत के अनुसार तुरंत कोच बढ़ाना या घटना संभव नहीं होता। पुराने कॉरिडोर पर पहले चार कोच की मेट्रो चलती थीं। जिन्हें चरणबद्ध तरीके से पहले छह कोच और फिर आठ कोच की ट्रेन में तब्दील किया गया। लेकिन इस काम में काफी वक्त लगा।

फेज चार के लिए कोच खरीदने के लिए निजी कंपनी को टेंडर

फेज चार में अभी 65.20 किलोमीटर नेटवर्क के तीन मेट्रो कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। जिसमें तुगलकाबाद-एरोसिटी, जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम व मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर शामिल है। डीएमआरसी ने फेज चार के लिए नवंबर 2022 में छह कोच की 52 मेट्रो ट्रेनें (कुल 312 कोच) खरीदने के लिए एक निजी क्षेत्र की कंपनी को टेंडर आवंटित किया था।

इसके मद्देनजर आंध्र प्रदेश के श्री सिटी में इन ट्रेनों के निर्माण का काम चल रहा है। इसमें से 13 ट्रेनें गोल्डन लाइन (तुगलकाबाद-एरोसिटी) कॉरिडोर पर चलेंगी। इन ट्रेनों की अधिकतम गति 95 किलोमीटर प्रति घंटे होगी और 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से परिचालन हो सकता है।

ये भी पढे़ं- Delhi Weather: दिल्ली में पूरे दिन छाए रहे बादल, कई इलाकों में हुई हल्की बारिश; जानें आनेवाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें