Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो रहेगी मुस्तैद, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बनाई खास रणनीति

रक्षाबंधन के खास मौके पर दिल्ली मेट्रो ने विशेष इंतजाम किए हैं। डीएमआरसी ने बताया कि अतिरिक्त टिकट काउंटर संचालित करके यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों को भी तैनात करेगा। इसके अतिरिक्त कई ट्रेनों को स्टैंडबाय पर रखा जाएगा ताकि बढ़ती भीड़ को किसी तरह की समस्या न हो सके।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 17 Aug 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
रक्षाबंधन पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली मेट्रो ने बनाई खास रणनीति।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। रक्षाबंधन के दिन अक्सर मेट्रो में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। इसके मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सभी कॉरिडोर के लिए अतिरिक्त मेट्रो ट्रेनें तैयार रखी है, इसलिए सोमवार को रक्षाबंधन के दिन मेट्रो में यात्रियों की भीड़ बढ़ने पर डीएमआरसी अतिरिक्त मेट्रो ट्रेनों का परिचालन करेगा, ताकि यात्रियों को आवागमन में सुविधा हो सके। 

एनसीआर में मेट्रो का कॉरिडोर करीब 932 किलोमीटर है। दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में 345 मेट्रो ट्रेनें हैं। इसके अलावा गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो के लिए 12 ट्रेनें हैं, लेकिन प्रत्येक दिन सभी मेट्रो ट्रेनों का परिचालन नहीं होता है। डीएमआरसी का कहना है कि जरूरत पड़ने पर रक्षाबंधन के दिन सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके अलावा स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मचारी मौजूद रहेंगे। ताकि स्टेशनों पर टोकन के भीड़ बढ़ने पर यात्रियों को जल्दी क्यूआर कोड आधारित टिकट उपलब्ध कराया जा सके। 

स्टेशनों पर सुरक्षा गार्ड व कर्मचारी तैनात रहेंगे

डीएमआरसी ने यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के मोमेंटम 2.0 मोबाइल एप, वन दिल्ली एप, पेटीएम इत्यादि माध्यमों से आनलाइन क्यूआर कोड टिकट खरीदकर मेट्रो में सफर करने का अनुरोध किया है, ताकि काउंटर से टिकट लेने की जरूरत न पड़े। यात्री किराया भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड व एनसीएमसी कार्ड (नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कार्ड मेट्रो स्टेशनों पर कस्टम केयर काउंटर से खरीदे जा सकते हैं। यात्रियों की मदद के लिए स्टेशनों पर सुरक्षा गार्ड व कर्मचारी तैनात रहेंगे। 

यह भी पढ़ें- Tejas Express: नई दिल्ली से अब 10 मिनट पहले चलेगी तेजस एक्सप्रेस, टूंडला में भी होगा ठहराव