Move to Jagran APP

Delhi Metro Service News: स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की डिजिटल सुविधा से मेट्रो में सफर होगा आसान

Delhi Metro डीएमआरसी ने एक निजी कंपनी के साथ मिलकर ऑटोपे मोबाइल एप व ऑटोपे स्मार्ट कार्ड जारी किया है जिसमें 100 रुपये से कम राशि होने पर 200 रुपये का रिचार्ज स्वत हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 31 Aug 2020 11:53 AM (IST)
Hero Image
Delhi Metro Service News: स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की डिजिटल सुविधा से मेट्रो में सफर होगा आसान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली मेट्रो का परिचालन आगामी 7 सितंबर से शुरू होगा। इस बार सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही किराया भुगतान की सुविधा होगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की वेबसाइट, दिल्ली मेट्रो एप या पेटीएम के माध्यम से आसानी से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराया जा सकेगा। इसके अलावा हाल ही में डीएमआरसी ने एक निजी कंपनी के साथ मिलकर ऑटोपे मोबाइल एप व ऑटोपे स्मार्ट कार्ड जारी किया है, जिसमें 100 रुपये से कम राशि होने पर 200 रुपये का रिचार्ज स्वत: हो जाएगा। इस एप से पुराने स्मार्ट कार्ड को भी पंजीकृत किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि 19 अगस्त को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने इसे जारी किया था। अब तक 4760 लोग ऑटोपे स्मार्ट कार्ड मंगा चुके हैं। इसके अलावा 1600 लोगों का आवेदन अभी विचाराधीन है। ऑटोपे एप के माध्यम से यह स्मार्ट कार्ड मंगाया जा सकता है। यात्री का बैंक एकाउंट व डेबिट कार्ड इस एप से जुड़ा रहेगा, इसलिए कार्ड स्वत: रिचार्ज हो जाएगा।

करीब 21 लाख लोगों के पास है मेट्रो का स्मार्ट कार्ड

करीब 21 लाख मेट्रो यात्रियों के पास स्मार्ट कार्ड हैं। स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर करीब एक हजार टीवीएम (टिकट वेंडिंग मशीनें हैं)। इसके अलावा कस्टमर केयर काउंटर से भी रिचार्ज कराने की सुविधा रहेगी।

सिर्फ 40 फीसद गेट से ही मिलेगी एंट्री

अनलॉक-4 से दिल्ली मेट्रो के सिर्फ 38 फीसदी गेट से ही यात्रियों की एंट्री और एग्जिट होगी। एंट्री गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। सर्दी, जुकाम बुखार से पीड़ित लोगों को एंट्री नहीं मिलेगी। ऐसे लोगों को वापस भेज दिया जाएगा।  यहां पर बता दें कि दिल्ली मेट्रो के 671 गेट है जिसमें से सिर्फ 257 ही खुलेंगे।

यह भी जानें

  • दिल्ली मेट्रो के कर्मियों और यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
  • मेट्रो स्टेशन की लिफ्ट में एक समय में अधिकतम 3 यात्री ही रहेंगे।
  • संचालन शुरू होने के बाद संदिग्ध को मेट्रो स्टेशन में प्रवेश नहीं मिलेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।