Move to Jagran APP

दिल्ली को गैस चैंबर बनने से रोकने के लिए गोपाल राय ने केंद्रीय मंत्री को तीसरी बार पत्र, कृत्रिम बारिश की मांगी अनुमति

Delhi Pollution दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को कम करने के लिए कृत्रिम वर्षा की अनुमति मांगी है। उन्होंने कहा कि यदि एक सप्ताह के भीतर मंजूरी नहीं मिली तो इस बार भी कृत्रिम वर्षा का प्रयोग नहीं हो पाएगा। दिल्ली सरकार दीपावली के बाद कृत्रिम वर्षा के जरिए प्रदूषण को कम करना चाह रही है।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 23 Oct 2024 10:22 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में कृत्रिम वर्षा कराने के लिए गोपाल राय ने केंद्र को तीसरी बार लिखा पत्र।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने तीसरी बार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखा है। उन्होंने दीपावली के बाद आर्टिफिशियल रेन (कृत्रिम वर्षा) के जरिए प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न विभागों की आपातकाल बैठक बुलाकर अनुमति दिलाने की मांग की है।

बकौल राय, यदि एक सप्ताह के भीतर मंजूरी नहीं दिलाई गई तो इस बार भी कृत्रिम वर्षा के जरिए प्रदूषण को कम करने का प्रयोग नहीं हो पाएगा। दिल्ली सरकार दीपावली के बाद कृत्रिम के जरिए प्रदूषण को कम करना चाह रही है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

पराली जल रही, दीवाली पर जलेंगे पटाखे

दरअसल हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में धान की कटाई के बाद पराली जलाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। साथ ही तापमान भी गिर रहा है। वहीं, कई जगह पटाखे जलाने से पूरा एनसीआर गैस का चैंबर बन जाएगा।

कृत्रिम बारिश को लेकर अभी अनुमति बाकी

लोगों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से कृत्रिम वर्षा कराए जाने की तैयारी की जा रही है, लेकिन अभी तक इसके लिए विभिन्न विभागों से अनुमति नहीं मिल पाई है।

IIT कानपुर ने बारिश की दी सलाह

राय ने यह भी कहा कि पिछले साल आईआईटी कानपुर ने कृत्रिम वर्षा (Artificial rain) के लिए प्रस्तुतिकरण दिया था, इसके लिए केंद्र सरकार के कई विभागों से अनुमति की जरूरत थी। हमने डेढ़ महीने पहले ही केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखी थी, अब तीसरी बार पत्र लिख रहा हूं, क्योंकि अब एक सप्ताह का समय है। इसलिए आपातकालीन बैठक करके तैयारी करनी होगी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली से सटे तीन राज्यों को गोपाल राय ने लिखी चिट्ठी, डीजल से चलने वाले वाहनों को लेकर की बड़ी अपील

और दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, तीन इलाके 'गंभीर' श्रेणी में

राष्ट्रीय राजधानी की हवा बुधवार को और भी दमघोटू हो गई। एक्यूआई में तो वृद्धि हुई ही, तीन इलाकों की हवा 400 के पार यानी ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गई। एनसीआर की हवा में भी इस समय मानकों से लगभग तीन गुना ज्यादा प्रदूषक कण मौजूद हैं। अगले दो दिनों के बीच लोगों को प्रदूषित हवा से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, बुधवार को समग्र दिल्ली का एक्यूआई 364 अंक पर रहा।

इस स्तर की हवा को ''बहुत खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। 24 घंटे के अंदर इसमें 37 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। चिंता की बात यह है कि तीन इलाके ऐसे हैं, जहां का एक्यूआई बुधवार को 400 से ऊपर यानी ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गया। इसमें आनंद विहार, जहांगीरपुरी और विवेक विहार जैसे इलाके शामिल हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।