Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Rain: मानसून विदाई की ओर, बारिश लगी थमने; इधर दिल्ली में प्रदूषण लगा बढ़ने

Delhi Pollution Increasing मानसून की विदाई के साथ ही दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। पिछले कुछ दिनों से एक्यूआई 100 से ऊपर यानी मध्यम श्रेणी में पहुंच गया है। कुछ इलाकों में यह 200 से भी ऊपर यानी खराब श्रेणी में जा पहुंचा है। इस मौसम में सावधानी बरतना जरूरी है। इस बार मानसून का सीजन काफी अच्छा रहा है।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
बारिश थमते ही बढ़ने ही लगा दिल्ली में प्रदूषण।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। वर्षा का दौर थमते ही दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। पिछले काफी समय से एक्यूआई 100 से नीचे यानी ''संतोषजनक'' श्रेणी में चल रहा था। जबकि बीते दो दिनों से इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

यह 100 से ऊपर यानी ''मध्यम'' श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली के एक दो इलाकों में तो यह 200 से भी ऊपर यानी ''खराब'' श्रेणी में जा पहुंचा है।

मानसून का सीजन काफी अच्छा रहा

इस बार मानसून का सीजन काफी अच्छा रहा है। मानसून के चारों माह जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर में अच्छी वर्षा हुई है। इसका सबसे ज्यादा असर तापमान और हवा की गुणवत्ता पर रहा है। दिल्ली की हवा लगातार ही साफ दायरे में रही।

बारिश थमते ही पढ़ा प्रदूषण

28 जून को मानसून का आगमन हुआ था। इसके बाद से ही ज्यादातर दिन एक्यूआई 100 से नीचे यानी ''संतोषजनक'' श्रेणी में रहा। लेकिन वर्षा थमते ही पिछले दो दिनों से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हो रही है।

ये भी पढ़ें- Dengue Outbreak: दिल्ली में डेंगू से दूसरी मौत, राजधानी में बढ़ते मरीजों ने बढ़ाई चिंता

कितना रहा एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 139 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। रविवार को यह 107 अंक पर था, जबकि शनिवार को 62 था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर