Move to Jagran APP

DDA Flats Scheme: दिल्ली में घर खरीदने वालों के लिए शानदार मौका, डीडीए फ्लैट के लिए जल्द करें रजिस्ट्रेशन

दिल्ली में घर खरीदने की चाह रखने वालों के लिए शानदार मौका है। डीडीए की अब तक की सबसे बड़ी आवासीय योजना के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। 24 नवंबर को शुरू हुई 27 हजार फ्लैटों वाली योजना के लिए पांच दिनों में ही 7739 पंजीकरण हो गए हैं। इनमें से अब तक 83 प्रतिशत पंजीकरण वास्तविक बिक्री में परिवर्तित हो गए हैं।

By sanjeev GuptaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 30 Nov 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में घर खरीदने वालों के लिए शानदार मौका

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। 24 नवंबर को शुरू हुई 27 हजार फ्लैटों वाली डीडीए की नई पहले आओ पहले पाओ योजना के लिए पांच दिनों में ही 7739 पंजीकरण हो गए हैं। मालूम हो कि योजना के तहत अधिकांश फ्लैट नरेला में हैं। 

फ्लैट की बिक्री में आया अंतर

एलजी वीके सक्सेना के आदेश पर योग्यता में बदलाव और अन्य मानदंडों में ढील देने को लेकर लिए गए फैसले, आगे बढ़कर चलाए गए अभियान से फ्लैटों की बिक्री में काफी अंतर आया है। आवासीय प्रभारी एक अधिकारी का कहना है कि डीडीए पर बिना बिके मकानों का बोझ है, लेकिन नए प्रावधानों से आखिरकार मकानों की बिक्री के मामले में परिवर्तन आता दिखाई दे रहा है।

सक्सेना ने खरीदारों को दूर रखने वाले प्रतिबंधात्मक नियमों को बदलने के लिए लगातार प्रयास किया है। दिल्ली में फ्लैट/प्लाट के मालिकों को डीडीए के फ्लैट खरीदने से अयोग्य बनाने के नियम को खत्म कर दिया गया। साथ ही संभावित खरीदारों के लिए साइट पर जाकर अपनी पसंद की संपत्ति के चयन करने की सुविधा दी गई। इसके अलावा फैसले से आस-पास के दो फ्लैटों को मिलाकर एक बनाने जैसे प्रावधानों से खरीददारों को प्रोत्साहन मिलता प्रतीत हो रहा है।

मिलेगी यह बेहतरीन सुविधाएं

इसी तरह फ्लैटों की बिक्री के लिए दिए गए विज्ञापन में आवासीय परिसरों में फ्लैटों के फ्री होल्ड संपत्ति होने, लिफ्ट, पार्क, खेल का मैदान, एसटीपी जैसी सुविधाओं के बारे में प्रमुखता से जानकारी देकर खरीदारों को फ्लैट खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया गया। डीडीए द्वारा नियोजित मार्केटिंग एजेंसी के अनुसार, नरेला क्षेत्र के विकास के लिए बनाई गई विस्तृत योजना के तहत विश्वविद्यालय परिसरों, अदालत, जेल परिसरों, अस्पताल का निर्माण और मैट्रो के जरिए कनेक्टिविटी को बढ़ावा देकर क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित करने से भी खरीदारों को फ्लैट खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पहले आओ-पहले पाओ योजना के पूर्व के चरण-चार में जो 23 नवंबर तक था, डीडीए योजना के तहत फ्लैट खरीदने के लिए पंजीकरण कराने वाले लगभग 20,000 संभावित खरीदारों को आकर्षित करने में कामयाब रहा है। इनमें से अब तक 83 प्रतिशत पंजीकरण वास्तविक बिक्री में परिवर्तित हो गए हैं।

यह भी पढ़ें-  दिल्ली में लग्जरी फ्लैट्स और पेंटहाउस खरीदने का मौका, DDA की स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू; पूढ़ें पूरी डिटेल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।