Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को लेकर आया ताजा अपडेट, दिल्ली से फरीदाबाद आना-जाना होगा बेहद आसान

Delhi Mumbai Expressway का निर्माण कार्य पूरा होने में कुछ देरी हो रही है। डीएनडी से जैतपुर के बीच चार जगहों पर मेट्रो लाइन के ऊपर फ्लाईओवर का निर्माण होना शेष है। हालांकि जैतपुर से सोहना तक इसे दिसंबर के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से दिल्ली से फरीदाबाद जाने वालों को जाम से मुक्ति मिलेगी।

By shani sharma Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 08 Oct 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली से फरीदाबाद जाने वालों को जाम से मुक्ति मिलेगी। फाइल फोटो

शनि पाथौली, दक्षिणी दिल्ली। राजधानी दिल्ली से फरीदाबाद जाने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi Mumbai Expressway) का लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इस एक्सप्रेस-वे का काम अगले वर्ष मार्च तक भी पूरा होना मुश्किल है।

डीएनडी से जैतपुर के बीच चार जगहों पर मेट्रो लाइन के ऊपर फ्लाईओवर का निर्माण होना शेष है, जिसकी वजह से देरी होने की आशंका है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारियों का भी यही मानना है। हालांकि, कुछ राहत की बात यह है कि इसे जैतपुर से सोहना तक दिसंबर के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण डीएनडी से किया जा रहा है। डीएनडी पर इसका काम तेजी से चल रहा है। इसे डीएनडी से मीठापुर चौक तक शुरू करने के लिए मार्च 2025 समयसीमा निर्धारित की गई थी, लेकिन अब इसके निर्माण में छह महीने से ज्यादा का समय लग सकता है।

ऐसे में, मथुरा रोड से गुजरने वाले वाहन चालकों को अभी राहत नहीं मिलेगी। वर्तमान में यातायात का दबाव अधिक होने से मथुरा रोड पर सुबह-शाम भयंकर जाम लगता है। नोएडा व दिल्ली से फरीदाबाद और बदरपुर आने-जाने वाले कई घंटे तक जाम में फंसे रहते हैं।

फिलहाल मथुरा रोड ही फरीदाबाद, पलवल, आगरा और उससे आगे जाने वाले वाहन चालकों के लिए मुख्य मार्ग है। मथुरा रोड से प्रतिदिन डेढ़ लाख से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। अभी जो वाहन मथुरा रोड से होते हुए फरीदाबाद व उससे आगे जाते हैं, वह एक्सप्रेस-वे शुरू होने के बाद उसका इस्तेमाल कर बिना जाम में फंसे अपने गंतव्य पर जा सकेंगे। वे डीएनडी और कालिंदी कुंज से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ सकेंगे।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का डीएनडी के पास चल रहा निर्माण कार्य। फोटो- जागरण

इसके अलावा, जामिया नगर, शाहीन बाग, सरिता विहार, एनएफसी जाने वालों के लिए भी सुविधा होगी। एनएचएआइ अधिकारियों की मानें तो इस साल दिसंबर की शुरुआत में जैतपुर में मीठापुर चौक से सोहना तक एक्सप्रेस-वे को शुरू कर दिया जाएगा।

इससे बदरपुर, जैतपुर व हरिनगर में रहने वाले लोग एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल कर सकेंगे। यहां के लोगों की सहूलियत के लिए मीठापुर चौक के पास एक्सप्रेस-वे पर कट बनाए जाएंगे, जहां से वाहन चालक एक्सप्रेस-वे पर चढ़ व उतर सकेंगे।

फरीदाबाद में एक्सप्रेस-वे को सितंबर में शुरू किया जाना था। एनएचएआइ अधिकारी ने बताया कि ज्यादा वर्षा होने से काम प्रभावित हुआ है। अभी एक्सप्रेस-वे के हिस्से पर लोड टेस्टिंग की जा रही है। फरीदाबाद में इसे अक्टूबर के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।

छह लेन की होगी सर्विस लेन

इस प्रोजेक्ट के तहत तीन-तीन लेन दोनों ओर मेन कैरिवेज के लिए होंगी, जबकि तीन-तीन लेन की सर्विस लेन होंगी। सर्विस रोड पर तीन मीटर चौड़े फुटपाथ बनाए जाएंगे, जबकि ढाई मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक होगा। ग्रीन एरिया भी बनाया जाएगा। मीठापुर चौक स्थित गोल चक्कर पर भगवान परशुराम की मूर्ति स्थापित की जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 1,386 किलोमीटर है, जिसका करीब 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

दिल्ली-मुंबई  एक्सप्रेस-वे मीठापुर चौक  से दिसंबर में शुरू कर  दिया जाएगा।  इससे बदरपुर विधानसभा क्षेत्र में लोगों  को बहुत फायदा मिलेगा। डीएनडी पर भी तेजी से निर्माण  कार्य किया जा रहा है। अधिकारियों  से बात हुई है। - रामवीर सिंह बिधूड़ी, सांसद, दक्षिणी दिल्ली

जैतपुर से दिसंबर में शुरू होगा एक्सप्रेस-वे

इस साल दिसंबर में बदरपुर विधानसभा के जैतपुर मीठापुर चौक से सोहना तक एक्सप्रेस-वे को शुरू कर दिया जाएगा। इससे बदरपुर, जैतपुर, हरिनगर में रहने वाले लोग एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल कर सकेंगे। यहां के लोगों की सहूलियत के लिए मीठापुर चौक के पास एक्सप्रेस-वे पर कट बनाए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें