Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: नगर निगम की टीम ने कोचिंग सेंटरों पर की बड़ी कार्रवाई, नौ कोचिंग और सात लाइब्रेरी सील

मुखर्जी नगर व हडसन लेन में दिल्ली नगर निगम ने शनिवार को नौ कोचिंग सेंटर और सात लाइब्रेरी सील कर दी। सभी कोचिंग सेंटर पहली दूसरी व तीसरी मंजिल पर चल रहे थे। निगम की टीम सीलिंग करने पहुंची तो ज्यादातर कोचिंग सेंटर में कक्षाएं चल रहीं थीं। यह पहला मौका है जब नगर निगम ने ऊपरी मंजिलों में चल रहे कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई की है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 08 Oct 2023 08:59 AM (IST)
Hero Image
Delhi: नगर निगम की टीम ने कोचिंग सेंटरों पर की बड़ी कार्रवाई।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। मुखर्जी नगर व हडसन लेन में दिल्ली नगर निगम ने शनिवार को नौ कोचिंग सेंटर और सात लाइब्रेरी सील कर दी। सभी कोचिंग सेंटर पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर चल रहे थे। निगम की टीम सीलिंग करने पहुंची तो ज्यादातर कोचिंग सेंटर में कक्षाएं चल रहीं थीं। यह पहला मौका है, जब नगर निगम ने ऊपरी मंजिलों में चल रहे कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई की है। बताया जाता है कि सील की गईं सभी लाइब्रेरी बेसमेंट में चल रही थीं।

निगम का कहना है कि भवन उपनियमों का उल्लंघन करने वाली प्रॉपर्टी को सील किया गया है। शनिवार दोपहर बाद भारी पुलिस बल के साथ नगर निगम सिविल लाइन जोन की टीम मुखर्जी नगर पहुंची और कोचिंग सेंटर के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की। तीन घंटे से अधिक समय तक चली कार्रवाई में नगर निगम ने 16 प्रापर्टी को सील किया, इनमें नौ कोचिंग सेंटर हैं।

एक कोचिंग सेंटर पर ताला लगा मिला और आठ में बाकायदा कक्षाएं चल रही थीं, जिनमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे। सीलिंग की कार्रवाई शुरू होने से पहले विद्यार्थियों को बाहर जाने को कह दिया गया।

कार्रवाई से मची अफरा-तफरी

इसके बाद काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। नौ कोचिंग सेंटर में से कुछ हडसन लेन में चल रहे सेंटर भी शामिल हैं। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्लास रूम खाली कराकर इन कोचिंग सेंटर पर नगर निगम ने सील लगा दी। निगम ने सितंबर के अंतिम सप्ताह में लगभग 80 कोचिंग सेंटर को संशोधित नोटिस दिए थे और तय समय में संबंधित कागजात के साथ जवाब देने को कहा था। अधिकारी ने बताया कि कोचिंग सेंटर के अलावा बेसमेंट में चल रही सात लाइब्रेरी को भी सील किया गया है।

यह भी पढ़ें: Delhi: LNJP अस्पताल में सर्जरी के लिए मिल रही है छह महीने आगे की तारीख, मरीजों को हो रही है परेशानी

19 व्यावसायिक परिसरों को मिली फायर एनओसी

निगम के अधिकारी ने बताया कि मुखर्जी नगर में 19 व्यवसायिक परिसरों को फायर एनओसी मिल गई है। यह एनओसी दिल्ली दमकल सेवा विभाग की ओर से जारी की गई है।

नगर निगम अब तक 60 प्रापर्टी कर चुका है सील

15 जून को मुखर्जी नगर में एक इमारत में आग लगने की घटना के बाद नगर निगम की सीलिंग की यह चौथी कार्रवाई है। इससे पहले मुखर्जी नगर में चार अगस्त को पहली कार्रवाई की थी। उस दिन 16 प्रापर्टी सील की गई थी, जिनमें ज्यादातर बेसमेंट में चल रही दुकानें व कोचिंग सेंटर के आफिस थे।

तीन दिन बाद निगम ने आठ प्रापर्टी पर सील लगाई। लंबे अंतराल के बाद निगम ने 26 सितंबर को 20 प्रापर्टी सील की, इनमें 17 कोचिंग सेंटर, दो लाइब्रेरी व एक जिम शामिल है।

यह भी पढ़ें: सोनीपत में नहर टूटने से संकट, दिल्ली के बड़े क्षेत्र में दो दिन तक जल आपूर्ति रहेगी बाधित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर