Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दमघोंटू हवा से हुई दिल्लीवालों की सुबह, 500 के पार पहुंचा AQI; ठंड ने भी दिखाए तेवर

Delhi Air Pollution Update केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में शनिवार सुबह तक एयर इंडेक्स 500 दर्ज किया गया। आनंद विहार और आया नगर में एक्यूआई 478 दर्ज किया गया। वहीं जहांगीरपुरी में एयर इंडेक्स 460 दर्ज किया गया। इसी के साथ दिल्लीवासी इन दिनों ठंड की भी दोहरी मार झेल रहे हैं। नई साल तक दिल्ली में यही हाल रहने वाला है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Sat, 23 Dec 2023 06:39 AM (IST)
Hero Image
जहांगीरपुरी और आनंद विहार की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इस वजह से करीब एक माह बाद दिल्ली का एयर इंडेक्स एक बार फिर 400 से ऊपर पहुंच गया है। इस वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई। शनिवार सुबह दिल्ली में एक्यूआई 500 पहुंच गया। शुक्रवार सुबह तक दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 450 एक्यूआई दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 478 दर्ज किया गया। वहीं, जहांगीरपुरी में एयर इंडेक्स 460 दर्ज किया गया। इसी के साथ दिल्लीवासी इन दिनों ठंड की भी दोहरी मार झेल रहे हैं।

इन इलाकों की हवा सबसे खराब

आनंद विहार या जहांगीरपुरी ही नहीं बल्कि शनिवार सुबह तक दिल्ली के कई इलाकों में वायु स्तर बेहद खतरनाक पाया गया है। अलीपुर में 445, अशोक विहार में 446, अरविंदो मार्ग पर 435, विवेक विहार में 454 तो आरके पुरम में 465 एक्यूआई दर्ज किया गया है। कोहरा और हवा की गति कम होने के चलते  राष्ट्रीय राजधानी की आबोहवा दमघोंटू हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शनिवार को भी हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहेगी।

इसके बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स थोड़ा कम हो सकता है। फिर भी रविवार और सोमवार को क्रिसमस के दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहेगी। इसलिए अभी प्रदूषण से ज्यादा राहत मिलने की संभावना नहीं है। सीबीसीबी द्वारा जारी देश के 247 शहरों की वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 409 दर्ज किया गया, जो 'गंभीर' श्रेणी में है। नेहरू नगर और आइटीओ में एयर इंडेक्स 450 से अधिक पहुंच गया। 

एनसीआर के हवा भी खराब

एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद को छोड़कर अन्य सभी जगहों पर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।प्रदूषण में वाहनों के धुएं की भागीदारी रही 71 प्रतिशत आर-आसमान पोर्टल के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में वाहनों की भागीदारी 71 प्रतिशत रही।

इसके अलावा कूड़ा जलाए जाने के कारण निकलने वाले धुएं की भागीदारी 10 प्रतिशत रही। यह प्रदूषण का दूसरा बड़ा कारण रहा। इसके अलावा बायोमास जलाने के कारण निकलने वाले धुएं की भागीदारी सात प्रतिशत, कोल एवं फ्लाई ऐश की भागीदारी दो प्रतिशत, घरेलू स्त्रोतों की भागीदारी तीन प्रतिशत और अन्य स्त्रोतों की भागीदारी सात प्रतिशत रही।

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक