Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली समेत पूरे NCR की हवा हुई ‘खराब’, ग्रेप ने बुलाई आपात बैठक; पहले चरण की पाबंदियां लागू

हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने और पराली का धुआं दिल्ली पहुंचने के साथ ही वायु गुणवत्ता बिगड़ने लगी है। शुक्रवार को दिल्ली ही नहीं एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 200 को पार कर ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली का एक्यूआइ 212 दर्ज किया गया जबकि कई इलाकों में यह 300 को भी पार कर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 07 Oct 2023 07:40 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली समेत पूरे NCR की हवा हुई ‘खराब’, ग्रेप ने बुलाई आपात बैठक।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने और पराली का धुआं दिल्ली पहुंचने के साथ ही वायु गुणवत्ता बिगड़ने लगी है। शुक्रवार को दिल्ली ही नहीं, एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 200 को पार कर ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली का एक्यूआइ 212 दर्ज किया गया, जबकि कई इलाकों में यह 300 को भी पार कर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया।

सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार, एनसीआर के शहरों का भी शुक्रवार को यही हाल रहा। इसी के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) की उप समिति ने शुक्रवार शाम आपात बैठक की और ग्रेप के पहले चरण की पाबंदियों सहित 27 सूत्रीय एक्शन प्लान लागू करने की घोषणा की गई।

उप समिति ने कहा कि पिछले 24 घंटे में वायु गुणवत्ता में अचानक गिरावट आई है। अगले दो दिन यही स्थिति बने रहने के आसार हैं। इसमें और ज्यादा गिरावट न हो, इसे ध्यान में रखते हुए ग्रेप के पहले चरण की पाबंदियों को कड़ाई से लागू करना अनिवार्य हो गया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के प्रदूषण में 23 प्रतिशत तक हुई पराली के धुएं की हिस्सेदारी, पंजाब में पिछले दो साल का टूटा रिकॉर्ड

कोयले के इस्तेमाल पर पूरी तरह होगी रोक

अब सड़क किनारे भोजनालयों, होटलों और रेस्तरां में कोयले के इस्तेमाल पर पूर्णतया रोक रहेगी। स्थानीय निकायों को नियमित रूप से कूड़ा उठाने, सड़कों की नियमित रूप से मशीन से सफाई करने और पानी का छिड़काव करने का निर्देश दिया गया है।

ऐसा रहा AQI

  • गुरुग्राम- 253
  • ग्रेटर नोएडा- 252
  • गाजियाबाद- 214
  • दिल्ली- 212
  • नोएडा- 210
  • फरीदाबाद- 205

यह भी पढ़ें: Delhi News: P-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों का उपराज्यपाल ने लिया जायजा, कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि में होगा आयोजन