Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi NCR Air Quality: दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण तोड़ रहा AQI का मीटर, दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर जनता

दीवाली से पहले एनसीआर में वर्षा के कारण प्रदूषण का स्तर जो कम हुआ था उसका असर अब खत्म हो गया है। दीवाली के बाद से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। स्माग के साथ-साथ हल्का कोहरा और ठंड बढ़ने वातावरण में नमी अधिक होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इस वजह से छह दिनों बाद बुधवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स एक बार फिर 400 से ऊपर पहुंच गया।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:41 AM (IST)
Hero Image
Delhi NCR Air Quality: दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण तोड़ रहा AQI का मीटर

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिवाली से पहले बारिश से मिली राहत अब खत्म हो गई है। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। 10 नवंबर को हुई एक दिन की बरसात से जहां लोगों को राहत मिली थी, वहीं एक दिन की दिवाली के प्रदूषण ने लोगों की सांस पर वायु प्रदूषण का पहरा लगा दिया है। दिल्ली के साथ साथ एनसीआर के भी कई इलामें हवा की गुणवत्ता ' बेहद खराब' श्रेणी में शामिल होती जा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 500 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 480, आरके पुरम में 418, पंजाबी बाग में 430 और आईटीओ में 408 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ साथ कोहरा भी छाने लगेगा।

दिल्ली में छह दिन बाद फिर गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता

दीवाली से पहले एनसीआर में वर्षा के कारण प्रदूषण का स्तर जो कम हुआ था उसका असर अब खत्म हो गया है। दीवाली के बाद से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। स्माग के साथ-साथ हल्का कोहरा और ठंड बढ़ने वातावरण में नमी अधिक होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इस वजह से छह दिनों बाद बुधवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स एक बार फिर 400 से ऊपर पहुंच गया। इस वजह से हवा गंभीर श्रेणी में रही। एनसीआर के ज्यादातर प्रमुख शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही।

तीन दिन तक नहीं मिलेगी राहत

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, अगले अभी तीन दिन तक प्रदूषण से खास राहत नहीं मिलने वाली है और दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में उच्च स्तर पर बरकरार रह सकती है। सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 401 रहा, जो बेहद गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के 37 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 17 जगहों पर एयर इंडेक्स 400 से अधिक रहा।

ये इलाके रहे सबसे ज्यादा प्रदूषित

नेहरू नगर, जहांगीरपुरी, पंजाबी बाग, बवाना व आरके पुरम सबसे अधिक प्रदूषित जगह रहे। नेहरू नगर में एयर इंडेक्स खतरनाक श्रेणी के नजदीक 450 पहुंच गया। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 390, गाजियाबाद 378, ग्रेटर नोएडा 338 व नोएडा का एयर इंडेक्स 360 दर्ज किया गया। इस वजह से एनसीआर के इन शहरों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही। गुरुग्राम में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 297 रहा। लिहाजा, एनसीआर में गुरुग्राम में प्रदूषण सबसे कम रहा।

दिल्ली में बुधवार को सबसे प्रदूषित जगह

  • नेहरू नगर- 450
  • जहांगीरपुरी- 443
  • पंजाबी बाग- 432
  • बवाना- 431
  • आरके पुरम- 428
  • वजीरपुर- 423
  • पटपड़गंज- 422
  • आनंद विहार- 421
  • मुंडका- 420
  • नरेला- 419
  • न्यू मोती बाग- 418

Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर