Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गैस चैंबर में तब्दील दिल्ली-एनसीआर: आनंद विहार में AQI 450 के पार; नोएडा में भी जहरीली हुई हवा

अगले दो हफ्तों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की चेतावरी जारी की गई है। गुरुवार को दिल्ली में AQI 450 के ऊपर दर्ज किया गया है। डॉक्टरों ने क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी समस्याओं से पीड़ित लोग अपनी दवाएं नियमित रूप से लें और जब तक बहुत जरूरी न हो खुले में न जाएं।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 02 Nov 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में सांसों का संकट: आनंद विहार में AQI 450 के पार

पीटीआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में सासों को संकट शुरू हो गया है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 के पार पहुंच गया। वहीं, ग्रेटर नोएडा में भी AQI 400 के ऊपर दर्ज हुआ। दिल्ली के कई इलाकों में गुरुवार को सुबह से धुंध छाई हुई है। 

दो हफ्तों में और बढ़ेगा प्रदूषण

वैज्ञानिकों ने अगले दो हफ्तों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की चेतावरी जारी है। दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण स्तर से स्थिति चिंताजनक होती दिखाई दे रही है। राजधानी के कई इलाकों में पहले ही एयर क्वालिटी 400 अंक को पार करके गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है।

Also Read-

आनंद विहार में AQI 450 के ऊपर

मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 7 बजे के आसपास सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता घटकर केवल 500 मीटर रह गई, दिन के दौरान तापमान बढ़ने के साथ धीरे-धीरे सुधरकर 800 मीटर हो गई। दोपहर 3 बजे दिल्ली का AQI 378 तक पहुंच गया। अगर आनंद विहार की बात करें तो AQI 450 को पार गया है।

अस्थमा और फेफड़ों के मरीज के लिए बढ़ी समस्या

डॉक्टरों ने चिंता व्यक्त की है कि वायु प्रदूषण बच्चों और बुजुर्गों में अस्थमा और फेफड़ों की समस्याएं बढ़ा रहा है। सफदरजंग अस्पताल में मेडिसिन विभाग के प्रमुख जुगल किशोर ने कहा कि हम चिड़चिड़ापन वाले ब्रोंकाइटिस संक्रमणों की संख्या में वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी समस्याओं से पीड़ित लोग अपनी दवाएं नियमित रूप से लें और जब तक बहुत जरूरी न हो, खुले में न जाएं।

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले ही 'जहरीली' हुई दिल्ली की हवा, हर तरफ छाई धुंध; कैसे मिलेगी राहत?

दिल्ली में 2020 के बाद सबसे खराब हवा

दिल्ली में घरेलू प्रदूषण में बढ़ोतरी को देखते हुए उन्होंने लोगों को अपने घरों में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करने की सलाह दी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2023 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता 2020 के बाद से सबसे खराब थी, मौसम विज्ञानियों ने इसके लिए वर्षा की अनुपस्थिति को जिम्मेदार ठहराया है।

यह भी पढ़ें- Delhi Weather Update: सुबह हल्की धुंध और दिन में तापमान में इजाफा, ठंड की आहट के बीच रंग बदल रहा दिल्ली का मौसम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर