Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग; देखें VIDEO

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जर्मन रिसर्च सेंटर के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 पर मापी गई। भूकंप का केंद्र का नेपाल में था। वहीं नेशनरल सेंटर फॉस सिस्‍मोलॉजी के अनुसार तीव्रता 6.4 रही।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sat, 04 Nov 2023 12:31 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में भूकंप के लगे तेज झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शुक्रवार की रात को दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए।  भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। तेज झटके से लोग दहशत में आ गए। जिस समय भूकंप के झटके आए, तो बिल्डिंग में अलग-अलग ऑफिसों में काम करने वाले लोग काम छोड़कर नीचे भागे।

नेपाल रहा भूकंप का केंद्र

जर्मन रिसर्च सेंटर के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 पर मापी गई। वहीं नेशनरल सेंटर फॉस सिस्‍मोलॉजी के अनुसार तीव्रता 6.4 रही। भूकंप का केंद्र का नेपाल में था। तेज भूकंप के झटके से लोगों में काफी दहशत थी। भूकंप की तीव्रता इतनी जोरदार थी कि लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। भूकंप की कंपन कुछ सैकेंड तक महसूस हुई। 

— Shyamji Tiwari (@M_ShyamJi) November 3, 2023

तेज झटके से दहशत में आ गए लोग

नोएडा में भूकंप के तेज झटके से लोग काफी दहशत में रहे। लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर पार्क और खुले आसमान के नीचे पहुंच गए। खास बात है कि नोएडा में 20 से लेकर 30वीं मंजिल तक लोग फ्लैट में रह रहे हैं। ऐसे में भूकंप के झटके उन्हें परेशानी में डाल देते हैं। रात के समय जैसे ही भूकंप के झटके महसूस किए गए, लोग लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों के जरिए नीचे उतर आए और सोसाइटी के बाहर सड़क पर एकत्र हो गए।

इससे पहले 15 अक्टूबर को आया था भूकंप

सेक्टर अल्फा दो में रहने वाले विकास के बताया कि वह टीवी देख रहे थे। अचानक ऐसा लगा कि फर्श हिल रही है। भूकंप की आहट होने के कारण घर से बाहर सब निकल गए। वहीं डेल्टा एक में रहने वाले रमेश ने बताया कि जिस समय भूकंप आया वह अपने बिस्तर पर आराम कर रहे थे, उन्हें भूकंप की कंपन कुछ सैकेंड ही महसूस हुई। खास बात है कि इससे पहले 15 अक्टूबर को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से दहला यूपी, आधी रात में नींद से उठकर भागे लोग; 5.9 आंकी गई तीव्रता

फरीदाबाद के लोगों ने एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए। रात 11 बज कर 35 मिनट पर भूकंप आया। तिगांव विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर 37 अशोका एंक्लेव निवासी उमेश भाटी, कल्पना और विमलेश के अनुसार घर के सभी लोग सोने की तैयारी कर रहे थे कि अचानक पलंग हिलता महसूस हुआ।

यह भी पढ़ें- Bihar Earthquake: बिहार के कई हिस्‍सों में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग; सामने आया Video