Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi-NCR Monsoon: बदलने वाला है दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज, आसमान में छाए काले बादल

Delhi-NCR Monsoon दिल्ली-एनसीआर में रविवार की शाम को काले बादल देखने को मिले इससे अंदाजा लगा कि तेज बरसात होगी। इससे पहले शुक्रवार को भी इसी तरह से मौसम में बदलाव हुआ था।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 04:34 PM (IST)
Hero Image
Delhi-NCR Monsoon: रविवार की शाम को दिल्ली-एनसीआर में काले बादल छा गए।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi-NCR Monsoon Update: दिल्ली-एनसीआर में रविवार की शाम को मौसम में बदलाव हुआ। वैसे दिल्ली-एनसीआर में मानसून को दस्तक दिए हुए एक महीना पूरा होने को है, लेकिन झमाझम बारिश का इंतजार लोगों को अब भी है। रविवार की शाम को जब आसमान में काले बादल छाए तो लोगों को लगा कि अब झमाझम बारिश देखने को मिलेगी। वैसे मौसम विभाग ने एक अगस्त से भारी बरसात की संभावना जताई है।

एक सप्ताह तक जारी रह सकती है बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आगामी एक सप्ताह यानि एक अगस्त से सात अगस्त तक कहीं पर हल्की तो कभी भारी बारिश होगी। इस दौरान झमाझम बरसात भी देखने को मिल सकती है। बरसात की वजह से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। तापमान में भी गिरावट होगी।

बारिश से तापमान में आई कमी

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम था। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे के बीच कई इलाकों में हल्की बरसात रिकार्ड की गई थी।

पूसा में सबसे अधिक 2.5 मिलीमीटर, रिज एरिया में 1.2 मिलीमीटर, जाफरपुर, नरेला व पीतमपुरा में एक-एक मिलीमीटर बारिश हुई। लोधी रोड, नजफगढ़, सफदरजंग सहित कई इलाकों में भी हल्की वर्षा हुई। इसके पहले शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे के बीच सफदरजंग में 20.2 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जिसे दिल्ली का औसत माना जाता है।

दिल्ली में पिछले साल की तुलना में जुलाई में हुई कम वर्षा

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार वैसे तो जुलाई में इस बार सामान्य से अधिक वर्षा हुई है, लेकिन पिछले साल की तुलना में इस बार 46.06 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। इसका कारण यह है कि पिछले साल जुलाई में सामान्य से 141 प्रतिशत अधिक बारिश हुई थी।

इस माह 30 जुलाई तक 273.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 71.5 मिलीमीटर (35 प्रतिशत) अधिक है। पालम में 205.8 मिलीमीटर व लोधी रोड में 262.6 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से क्रमश: 7.6 मिलीमीटर व 60.7 मिलीमीटर अधिक है। पिछले साल जुलाई में दिल्ली में 507.1 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो सामान्य से 296.5 मिलीमीटर अधिक थी। इसकी तुलना में इस साल 30 जुलाई तक 233.7 मिलीमीटर बारिश कम हुई है।

जारी रहेगा कुछ दिनों तक बारिश का दौर

मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि आगामी एक दो दोनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश का दौर बना रहेगा। इस कड़ी में शुक्रवार सुबह कई इलाकों में बारिश हुई। दिनभर रुक-रुक बारिश होने का भी अनुमान है। इसके चलते तापमान 31 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें