Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में और बढ़ सकता प्रदूषण, दिवाली पर पटाखे फोड़ने के चलते बिगड़ेगी हवा की गुणवत्ता

दिवाली के दिन पटाखों पर प्रतिबंध का दिल्ली में कोई असर नहीं दिखा। पटाखे फोड़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से प्रदूषण बढ़ सकता है। प्रदूषण से लोगों के सामने फिर सांसों का संकट पैदा होने की पूरी संभावना है। दिवाली मनाने के दौरान शाम चार बजे के बाद पटाखे फोड़ने का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि यह पिछले साल की तुलना में कम थी।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sun, 12 Nov 2023 11:38 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में पटाखे फोड़ने के कारण और बढ़ सकता प्रदूषण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली के दिन प्रतिबंध के बावजूद लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े। पटाखों पर प्रतिबंध का दिल्ली में कोई असर नहीं दिखा। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने लोगों से पटाखे न फोड़ने की अपील की थी। बड़ी मात्रा में पटाखे फोड़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से प्रदूषण बढ़ सकता है। प्रदूषण से लोगों के सामने फिर सांसों का संकट पैदा होने की पूरी संभावना है।

शाम से शुरू हो गया पटाखे फोड़ने का सिलसिला

दिवाली मनाने के दौरान शाम चार बजे के बाद पटाखे फोड़ने का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि, यह पिछले साल की तुलना में कम थी। कुछ लोगों को छोड़कर इलाके में और उसके आसपास बहुत से लोग अपने घरों से बाहर निकलते नहीं देखे गए। जगहों पर दीया जलाने और पटाखे के चलते छिटपुट आग की भी घटना सामने आई।

बारिश से प्रदूषण से मिली थी राहत

खास बात है कि शुक्रवार को बारिश के चलते प्रदूषण से थोड़ी राहत जरूर मिली थी। 8 साल में पहली बार दिवाली के दिन दिल्ली की सबसे अच्छी हवा रही है। रविवार को दिल्लीवासियों को साफ आसमान और साफ धूप का एहसास हुआ। तीन सप्ताह में दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम 4 बजे 218 रहा।

और बढ़ सकता है प्रदूषण

हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में जमकर हुई आतिशबाजी के कारण रात के कम तापमान के चलते प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। पूरी उम्मीद है कि फिर से हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है। लोगों के सामने सांसों को संकट फिर पैदा हो सकता है।

यह भी पढे़ं- दिल्ली में अभी नहीं लगेगा ऑड-ईवेन, बारिश से प्रदूषण में काफी सुधार; दीपावली के बाद स्थिति की होगी समीक्षा

अगर दिल्ली की हवा और ज्यादा खराब हुई तो राजधानी में ऑड-ईवेन सिस्टम भी लागू हो सकता है। ध्यान देने वाली बात है कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा था कि सरकार ने ऑड-ईवेन के कार्यान्वयन को स्थगित कर दिया है, क्योंकि बारिश के कारण शहर की वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार दीपावली के बाद प्रदूषण की समीक्षा के बाद ऑड-ईवेन पर विचार करेगी।

Delhi Pollution: इस बार दीपावली के दिन 8 साल में दिल्ली की हवा सबसे अच्छी, पटाखे जलाने से फिर बढ़ सकता है प्रदूषण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर