Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution Update: 26 नवंबर से पहले नहीं मिलेगी दिल्ली-NCR को वायु प्रदूषण से राहत, वायुमंडल पर छाने लगी स्मॉग की परत

Delhi Pollution Update हवा की दिशा और रफ्तार में बदलाव होने से प्रदूषण स्तर में शनिवार और रविवार को कुछ सुधार हुआ था। लेकिन हवा शांत होने से अब फिर प्रदूषण स्तर बढ़ रहा है। राजधानी के पांच इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 या उससे ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। पूर्वानुमान है कि अगले तीन-चार दिन जहरीली हवा से राहत की उम्मीद नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 22 Nov 2023 07:40 AM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution Update: दिल्ली के कई इलाकों की हवा मंगलवार को ''गंभीर'' श्रेणी में श्रेणी में पहुंच गई

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मौसमी परिस्थितियों के करवट लेने से दिल्ली के वायुमंडल में एक बार फिर स्मॉग की चादर छाने लगी है। इससे दृश्यता का स्तर ही प्रभावित नहीं हो रहा, हवा भी दमघोंटू हो गई है। आलम यह है कि मंगलवार को राजधानी के पांच इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 या उससे ऊपर यानी "गंभीर" श्रेणी में पहुंच गया। पूर्वानुमान है कि अगले तीन-चार दिन जहरीली हवा से राहत की उम्मीद नहीं है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 450 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 378, आरके पुरम में 400, पंजाबी बाग में 428 और आईटीओ में 336 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ साथ कोहरा भी छाने लगेगा।

वायुमंडल पर स्मॉग की परत

गौरतलब है कि हवा की दिशा और रफ्तार में बदलाव होने से प्रदूषण स्तर में शनिवार और रविवार को कुछ सुधार हुआ था। लेकिन हवा शांत होने से अब फिर प्रदूषण स्तर बढ़ रहा है। मंगलवार को दिल्ली में सुबह ही धूप खिलने लगी थी। दोपहर दो बजे के बाद धूप कमजोर हो गई और वायुमंडल पर स्मॉग की परत छाने लगी। मौसम विभाग के मुताबिक, शाम को साढ़े चार बजे सफदरजंग मौसम केंद्र में दृश्यता का स्तर 1500 मीटर तक रहा। सामान्य तौर पर यह दो हजार मीटर होना चाहिए।

प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा

पिछले दो दिन में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। रविवार को दिल्ली का एक्यूआइ 301 रहा था। सोमवार को इसमें 47 अंकों की बढ़ोतरी हुई और यह 348 के अंक पर पहुंच गया। मंगलवार को भी इसमें बढ़ोतरी का ही रुख बना रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआइ 372 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा को ''बहुत खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। चौबीस घंटे के भीतर इसमें 24 अंकों की बढ़ोतरी और हुई है।

इन इलाकों में हालात रही खराब

दिल्ली के कई इलाकों की हवा मंगलवार को ''गंभीर'' श्रेणी में श्रेणी में पहुंच गई। इनमें पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, बवाना, वजीरपुर और मुंडका जैसे इलाके शामिल हैं।

मानकों के मुताबिक, हवा में प्रदूषक कण पीएम10 का स्तर 100 से और पीएम2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्य के लिए हितकर माना जाता है। दिल्ली-एनसीआर की हवा में मंगलवार की शाम चार बजे पीएम 10 का औसत स्तर 304 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 183 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। यानी हवा में प्रदूषक कणों का स्तर मानकों से तीन गुना से भी ज्यादा दर्ज हुई। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन ज्यादातर समय हवा शांत रहेगी। जब हवा चलेगी भी तो उसकी गति दस किमी प्रति घंटे से कम रहेगी। हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहेगी। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा रहेगा। अगले तीन दिन प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में ही रहने का अनुमान है।

यहां की हवा सबसे खराब

  • पंजाबी बाग - 407
  • जहांगीरपुरी - 404
  • बवाना - 427
  • मुंडका - 417
  • वजीरपुर - 400

सामान्य से नीचे रहा अधिकतम और न्यूनतम पारा

सोमवार को सुबह हल्का कोहरा, दिन में हल्की धूप और फिर स्माग देखने को मिला। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 95 से 56 प्रतिशत रिकार्ड हुआ। लोधी रोड सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। यहां का अधिकतम तापमान 26.0 डिग्री और न्यूनतम 11.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

आज साफ रहेगा मौसम

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। दिन में आसमान साफ रहेगा और सुबह हल्का कोहरा होगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 11 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सप्ताहांत तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिल्लीवासियों को राहत, हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार; अभी भी 'खराब' श्रेणी में AQI

यह भी पढ़ें- Delhi AQI Today: दिल्ली को मिलना शुरू हुई राहत की सांस, आज से बढ़ेगी ठंड; लेकिन प्रदूषण से जंग जारी