Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GRAP Phase 3: वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात, हुआ कई तरह के प्रतिबंधों का ऐलान

GRAP Phase 3 दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर बन गई है। देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ ग्रेटर नोए़डा नोएडा गाजियाबाद फरीदाबाद और गुरुग्राम में हालात ज्यादा खराब हैं। इन सभी जगहों पर AQI 400 के पार या बेहद करीब है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Sat, 29 Oct 2022 12:13 PM (IST)
Hero Image
वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में स्माग छाया हुआ है। फाइल फोटो

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम, जागरण टीम। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। शनिवार को दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के सभी शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के करीब या फिर पार पहुंच गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है। कुल मिलाकर दिल्ली-एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात हैं। लोग आंखों में जलन के साथ सांस लेने में तकलीफ की भी शिकायत कर रहे हैं। ऐसे में गंभीर रूप से बीमार, बुजुर्ग और बच्चों की सेहत अधिक प्रभावित हो सकती है।

वायु प्रदूषण से पैदा होने वाले हालात की गंभीरता को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (air quality management commission) ने शनिवार शाम को 4 बजे ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान की एक अहम बैठक (GRAP meeting today) बुलाई। इसमें चर्चा के बाद दिल्ली-एनसीआर में कई तरह के प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया गया। 

ग्रेप के फेज 3 में कई प्रतिबंध लागू

इसके बाद हालात की गंभीरता के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (Graded Response Action Plan) का   तीसरा चरण लागू कर दिया गया। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर में कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इसके साथ-साथ पीएनजी पर इंडस्ट्री का संचालन होगा। ईंधन आधारित हॉट मिक्सिंग प्लांट से लेकर ब्रिक क्रेक्स प्लांट पर प्रतिबंध लग गया है। इसके साथ ही खोदाई कार्य भी प्रतिबंध हो गए हैं।

400 के पार चला गया दिल्ली-एनसीआर में AQI

इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (Central Pollution Control Board) द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, खराब हवा के मामले में देश के 171 शहरों में ग्रेटर नोएडा पहले, दिल्ली दूसरे, नोएडा तीसरे और गाजियाबाद चौथे नंबर पर आ गया। दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा का AQI 400 पहुंच गया है, जबकि बाकी तीनों शहरों का AQI भी इसके करीब है। शनिवार दोपहर 12 बजे के बाद समूची दिल्ली में AQI 400 पहुंच गया। इसके बाद लगातार हालात बिगड़ते रहे।

दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित नोएडा, सर्वाधिक प्रभावित ग्रेटर नोएडा

वहीं, एनसीआर के शहरों के हालत भी अच्छे नहीं है। गुरुग्राम, गाजियाबाद के बाद नोएडा की स्थिति भी बदतर है। सफर के आंकड़ों के मुताबिक, नोएडा में वायु प्रदूषण बेहद गंभीर श्रेणी के करीब है और AQI 392 दर्ज किया गया है।

गुरुग्राम में नोएडा जैसे हालात

शहर वासियों को शनिवार सुबह से ही सांस लेने के लिए जहरीली हवा मिल रही है। शनिवार सुबह 8 बजे वायु प्रदूषण पीएम 2.5 का स्तर 391 दर्ज किया गया। यह इस सीजन में सबसे अधिक प्रदूषण का स्तर दर्ज किया गया है। शुक्रवार को पीएम 2.5, 378 दर्ज किया गया था।

रेड जोन में दिल्ली-एनसीआर

इस वर्ष दिवाली पर सात-आठ वर्षों की तुलना में प्रदूषण ने भले ही ज्यादा प्रभावित नहीं किया हो, लेकिन अब दिल्ली-एनसीआर में ‘सांसों का आपातकाल’ लगने का समय आ गया है। हवा जहरीली हो चुकी है और दिल्ली-एनसीआर रेड जोन में पहुंच चुका है। शुक्रवार को गाजियाबाद लगातार दूसरे दिन देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा, जबकि नोएडा दूसरे और ग्रेटर नोएडा तीसरे स्थान पर रहा।

विशेषज्ञों के अनुसार, इस बीच मौसमी परिस्थितियां भी प्रतिकूल होने लगी हैं। शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआइ 357 रहा, जबकि राजधानी के सात इलाकों-आनंद विहार, वजीरपुर, विवेक विहार, शादीपुर, बवाना, जहांगीरपुरी और नरेला शुक्रवार को एक्यूआइ 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। 

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर पर ट्रिपल अटैक, धुंध-धुएं संग प्रदूषण ने बढ़ाई लोगों की मुश्किल; देखें तस्वीरें

Delhi News: 10000 रुपये चालान और पेट्रोल-डीजल न मिलने का डर, 1 महीने में 6 लाख लोगों ने बनवाए PUC सर्टिफिकेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें