Move to Jagran APP

School Open News: प्रदूषण में कमी आने के बाद फैसला, नोएडा में मंगलवार से तो दिल्ली में बुधवार से खुलेंगे स्कूल

Delhi NCR School Open दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से हल्की राहत मिली है जिसके बाद ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के चौथे चरण की पाबंदियों को हटा लिया गया है। ऐसे में मंगलवार से स्कूल भी खोले जा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Mon, 07 Nov 2022 01:39 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में मंगलवार से स्कूल खोले जा सकते हैं।

नई दिल्ली / नोएडा, जागरण डिजिटल डेस्क। पिछले कुछ दिनों से गैस चैंबर बनी राजधानी दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण से हल्की राहत मिली है। फिलहाल वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत गंभीर श्रेणी से बाहर आ गया है। ऐसा हवाओं की रफ्तार बढ़ने के चलते हुआ है। इस बीच नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मंगलवार से तो बुधवार से दिल्ली में प्राइमरी स्कूल खुलेंगे।

पर्यावरण मंत्री ने किया स्कूलों को खोलने का ऐलान

वायु प्रदूषण के चलते शनिवार को दिल्ली में प्राथमिक विद्यालय बंद कर दिए गए थे और उनसे वरिष्ठ कक्षाओं की खुली गतिविधियों को रोक दिया गया था। हाई लेवल बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को ऐलान किया कि 9 नवंबर से प्राथमिक स्कूल खुलेंगे और खुली गतिविधियों पर लगी रोक हटाई जा रही है। 

हवा की रफ्तार बढ़ी तो और मिलेगी राहत

सोमवार को दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के आसपास बना हुआ है। हवाओं की रफ्तार बढ़ने के साथ वायु प्रदूषण से और राहत मिलने के आसार हैं।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मंगलवार से खुलेंगे स्कूल

वायु प्रदूषण में कमी आने के बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रेडेड रिस्पॉन्स प्लान के चौथे चरण की पाबंदियों को हटा दिया है। वहीं, वायु प्रदूषण में कमी आने के बाद गौतमबुद्ध नगर में मंगलवार से पहली से आठवीं तक के स्कूलों को खोलने का ऐलान हो चुका है। 

दिल्ली में भी खुलेंगे स्कूल

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी वायु प्रदूषण के कारण ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के चौथे चरण के हटाए जाने के बाद सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संबंधित अधिकारियों की हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी। इसमें बुधवार से दिल्ली में भी प्राइमरी स्कूलों को खोलने का ऐलान हुआ है।

दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में नहीं बंद हुए स्कूल

एक ओर जहां वायु प्रदूषण बढ़ने पर गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में स्कूलों को बंद करने का ऐलान हुआ, लेकिन एनसीआर के शहरों में शुमार गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल में स्कूल बंद नहीं किए गए।

ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति 

ग्रेप के चौथे चरण से जुड़ी पाबंदियां हटने के बाद दिल्ली सरकार ने सीमाओं पर खड़े डीजल ट्रकों को शहर में प्रवेश की अनुमति दे दी है। इसके लिए आधिकारिक आदेश भी जारी हो गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें