Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-एनसीआर में बारिश जारी, यूपी में स्कूल बंद; ट्रैफिक जाम से बचने के लिए इस्तेमाल करें वैकल्पिक मार्ग

Delhi NCR Rain Alert Today दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से दिल्ली के साथ -साथ हरियाणा राजस्थान और उत्तर प्रदेश में मंगलवार से आसमान साफ होना शुरू हो जाएगा। इसके बाद लोगों को बारिश से राहत मिल जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 08:07 AM (IST)
Hero Image
Delhi NCR Rain Alert Today: दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश की प्रतीकात्मक फोटो।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi NCR Rain Alert Today: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। बारिश का यह सिलसिला सोमवार को भी जारी है और मौसम विभाग की ओर से दिन भर रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान है।

बारिश के बाद गिरा तापमान, एसी से मिली मुक्ति

इसके चलते न्यूनतम और अधितम तापमान दोनों काफी कम हो गए हैं, वहीं हल्की ठंड बढ़ने से कुछ दिनों के लिए कूलर और एयरकंडीशन से मुक्ति मिल गई है। बताया जा रहा है कि गर्मी और उमस से राहत का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। इस सप्ताह के अंत तक हल्की ठंड की भी दस्तक हो सकती है।

नोएडा-गाजियाबाद में 12वीं तक स्कूल बंद

सोमवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों बारिश हो रही है। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी तो कहीं पर तेज अथवा मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। बारिश का यह सिलिसिला रुक-रुककर जारी रह सकता है। वहीं, बारिश के अलर्ट से नौएडा और गाजियाबाद में 12 तक के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। कुछ निजी स्कूलों ने सोमवार और मंगलवार को स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया है।

जलभराव से लग सकता है जाम

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव है। दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद समेत एनसीआर के कई शहरों में लगातार तीन दिनों से जारी बारिश से जलभराव के हालात पैदा कर दिए हैं। सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर ट्रैफिक धीमा है, ऐसे में लोगों को वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। 

इन इलाकों में लग सकता है जाम

  • आनंद विहार
  • आश्रम
  • आइटीओ
  • मधुबन चौक
  • धौला कुआं
  • लाजपतनगर
  • महरौली
  • लाल कुआं (गाजियाबाद)
  • मोहननगर (गाजियाबाद)
  • गुरुग्राम (हुडको चौक)

24-40 घंटे में मौसम हो जाएगा साफ, थम जाएगी बारिश

कहीं मानसून की विदाई तो कहीं इसके अंतिम दौर में भी झमाझम वर्षा अब खत्म होने को है। दो से तीन दिन बाद आसमान साफ हो जाएगा। फिर यह मैदानी भागों से इतर पहाड़ी इलाकों तक सिमट जाएगी। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भी बारिश से राह मिल जाएगा।

यूपी-उत्तराखंड में दो दिन का ओरेंट अलर्ट

मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में मंगलवार से ही आसमान साफ होने लगेगा। अगर होगी तो कहीं कहीं बस हल्की वर्षा ही होने की संभावना है, जबकि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में दो दिन का आरेंज अलर्ट है। यानी वहां पर दो दिन और अच्छी बरसात होगी। इसके बाद वहां भी मौसम साफ होने लगेगा। अगले कुछ दिनों में बरसात केवल पहाड़ी इलाकों में ही रह जाएगी।

पुरवाई हवाएं भी बनी बारिश का कारण

वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि इस बरसात की वजह पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता है, जो निचले स्तर पर पुरवाई हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी वायुमंडल में कम हवा के दबाव के कारण बना है। उन्होंने बताया कि पुरवाई हवाएं नमी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं, जो बारिश का कारण बनती हैं। यह गुजरात और पूर्वी राजस्थान में अरब सागर से उत्तराखंड तक दिल्ली क्षेत्र को पार करते हुए अपने पैर पसारती है।

8 अक्टूबर रहा 11 सालों में सबसे ठंडा

शनिवार को ठीकठाक बारिश के चलते आठ अक्टूबर का दिन पिछले 11 वर्षों में माह का सबसे ठंडा दिन रहा।मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया था। इस वजह से रविवार को मध्यम स्तर की ही। दिल्ली-एनसीआर में दिनभर रुक-रुक बारिश का सिलसिला जारी रहा।

हवा की गुणवत्ता रही साफ

बारिश के कारण दिल्ली एनसीआर में हवा भी साफ रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीब) के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 56 दर्ज किया गया जो संतोषजनक श्रेणी में है। इसके अलावा एनसीआर के शहरों में हवा की गुणवत्ता अच्छी रही। इस वजह से फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 45, गाजियाबाद का 26, ग्रेटर नोएडा का 43, गुरुग्राम का 43 और नोएडा का एयर इंडेक्स 48 दर्ज किया गया।

Delhi Air Pollution: लगातार बारिश ने दिल्ली को साल में दूसरी बार दिया साफ हवा में सांस लेने का मौका

Rajon Ki Baoli: दिल्ली की एक बावली, जिसमें नहाने से दूर हो जाता है चर्म रोग; अब ASI ने लिया बड़ा फैसला

Delhi NCR में आसमान से आफत की बरसात, कहीं गिरा मकान तो कहीं बच्चों की डूबकर मौत; फसलें भी हुईं तबाह