Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-NCR में बारिश का आ गया पूर्वानुमान, रविवार को छाए रहे बादल तो ठंड भी रही बरकरार; जानिए मौसम का हाल

इन सर्दियों में मौसम का मिजाज ही नहीं इसका पूर्वानुमान भी पहेली बन गया है। पूर्वानुमान ठंड का होता है तो धूप खिल जाती है और जब आसमान साफ होने का पूर्वानुमान हो तो दिन भर बादल छाए रहते हैं। मसलन शनिवार को दिन भर तेज धूप खिली रही तो तापमान ही नहीं बढ़ा बल्कि ठंड भी एकाएक कम हो गई।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 29 Jan 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में बारिश का आ गया पूर्वानुमान, रविवार को छाए रहे बादल तो ठंड भी रही बरकरार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। इन सर्दियों में मौसम का मिजाज ही नहीं, इसका पूर्वानुमान भी पहेली बन गया है। पूर्वानुमान ठंड का होता है तो धूप खिल जाती है और जब आसमान साफ होने का पूर्वानुमान हो तो दिन भर बादल छाए रहते हैं। मसलन, शनिवार को दिन भर तेज धूप खिली रही तो तापमान ही नहीं बढ़ा, बल्कि ठंड भी एकाएक कम हो गई। लेकिन रविवार को दिन भर बादल छाए रहे तो ठंड फिर से बढ़ गई। तापमान भी सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया।

रविवार को कोहरा तो बहुत ज्यादा नहीं था, लेकिन निचले स्तर पर आंशिक बादल सुबह से ही छाए रहे। इसके चलते सूरज तो निकला, मगर ज्यादातर जगह धूप नहीं खिली।

कितना दर्ज किया गया तापमान

इसी का नतीजा रहा कि एक दिन पहले शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 24.0 डिग्री सेल्सियस, माह का सर्वाधिक दर्ज किया गया। वहीं, रविवार को यह सामान्य से तीन डिग्री कम 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मयूर विहार (14.6 डिग्री) और नरेला (15.9 डिग्री) में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही।

इसी तरह रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.0 डिग्री सेल्सियस रहा। लोधी रोड पर सबसे कम 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं हवा में नमी का स्तर 97 से 67 प्रतिशत रिकार्ड किया गया।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को सुबह मध्यम श्रेणी का कोहरा होगा। दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और सात डिग्री रह सकता है। मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। जबकि बुधवार और बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान है। इसके चलते दिन के तापमान में आंशिक गिरावट हो सकती है।

कोहरे से ट्रेनों और हवाई यात्रा पर प्रभाव

सुबह साढ़े सात बजे आईजीआई एयरपोर्ट पर दृश्यता का न्यूनतम स्तर सुबह साढ़े सात बजे 1200 मीटर रिकॉर्ड किया गया। कोहरे के चलते 70 से अधिक ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंची। 20 ट्रेनों के प्रस्थान समय में बदलाव करना पड़ा। हजरत निजामुद्दीन- जबलपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस 19 घंटे और तेलंगाना व दरभंगा हमसफर क्लोन एक्सप्रेस 12 घंटे से अधिक विलंब से सोमवार को रवाना होगी।

वहीं, आईजीआई एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की तुलना में घरेलू उड़ानों की संख्या दोगुना से ज्यादा रही। रविवार को 100 घरेलू उड़ानों में विलंब रहा।इनमें से 57 ने देरी से प्रस्थान किया व 43 का देरी से एयरपोर्ट पर आगमन हुआ।इसी तरह अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अगर बात की जाए तो रविवार को कुल 44 उड़ानों में विलंब देखने को मिला।इन उड़ानों में से 18 ने देरी से प्रस्थान किया व 26 का देरी से आगमन हुआ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें