Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूरज की तपिश झेलने को रहें तैयार, राहत का दौर खत्म...पड़ेंगे लू के थपेड़े; 2 दिन में पहुंचेगा 42 डिग्री पारा

Delhi Weather Forecast मौसम की मेहरबानी से मिल रही राहत का दौर खत्म हो गया है। अब गर्मी और तापमान दोनों में वृद्धि होगी। सिर्फ शनिवार को ही बूंदाबांदी हो सकती है अन्यथा कमोबेश हर रोज आसमान साफ रहेगा। तेज धूप भी खिलेगी जिससे गर्मी की चुभन और ज्यादा बढ़ेगी।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 10 May 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
सूरज की तपिश झेलने को रहें तैयार, राहत का दौर खत्म...पड़ेंगे लू के थपेड़े।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मौसम की मेहरबानी से मिल रही राहत का दौर खत्म हो गया है। अब गर्मी और तापमान दोनों में वृद्धि होगी। सिर्फ शनिवार को ही बूंदाबांदी हो सकती है अन्यथा कमोबेश हर रोज आसमान साफ रहेगा। तेज धूप भी खिलेगी, जिससे गर्मी की चुभन और ज्यादा बढ़ेगी। आलम यह है कि अगले दो दिन में ही अधिकतम तापमान 42 डिग्री पहुंच सकता है। अगले सप्ताह लू भी चलने के आसार हैं।

दिन भर खिली रही धूप के बीच मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 37.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री की दृष्टि से नजफगढ़ सबसे गर्म इलाका रहा।

इसी तरह सर्वाधिक न्यूनतम 24.5 के लिहाज से स्पोर्टस काम्प्लेक्स सबसे गर्म रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इस दौरान हवा की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है।

दिल्ली के 19 इलाकों की हवा ''खराब''

मौसम में गर्मी बढ़ने के साथ ही वायु गुणवत्ता भी प्रभावित होने लगी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 197 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि यह ''खराब'' श्रेणी से भी सिर्फ चार अंक नीचे है। दूसरी तरफ दिल्ली के 19 इलाकों की हवा ''खराब'' श्रेणी में पहुंच चुकी है। यानी इन जगहों का एक्यूआइ पहले ही 200 के ऊपर जा चुका है।