Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-NCR में तेज बारिश होने से बढ़ी ठंडक, तेज हवा ने गिराया तापमान; पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से भी बदला मौसम

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का असर सोमवार को दिल्ली पर भी नजर आया। पूर्वानुमान के मुताबिक वर्षा तो नहीं हुई लेकिन तेज हवाएं सुबह से ही चल रही थीं। उत्तर पश्चिमी हवाओं के साथ पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की ठंडक बढ़ी भी यहां आ रही थी। इसी के असर से तापमान में गिरावट आई। दूसरी तरफ वायु गुणवत्ता में भी थोड़ा सुधार देखने को मिला।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 17 Oct 2023 02:05 AM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में बारिश के बाद का नजारा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi NCR Weather राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश शुरू हो गई है। तेज हवा शाम से ही शुरू हो गई थी। गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और दिल्ली में तेज बारिश हो रही है। इससे तापमान में भी गिरावट आई है और ठंडक बढ़ गई है। बारिश के कारण अब सुबह-शाम को भी सर्दी बढ़ जाएगी।

रोहिणी क्षेत्र में वर्षा के दौरान सड़क पर चमकती वाहनों की लाइटें।

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का असर दिल्ली-एनसीआर में भी नजर आया। उत्तर पश्चिमी हवाओं के साथ पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की ठंडक भी यहां पहुंच रही है। दूसरी तरफ वायु गुणवत्ता में भी थोड़ा सुधार देखने को मिला।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में सोमवार का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। यह इस सीजन का ही नहीं बल्कि 16 अक्टूबर की तारीख में 2014 के बाद सबसे कम अधिकतम तापमान है।

न्यूनतम कितना रहा?

न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 21.1 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 86 से 59 प्रतिशत तक रहा। 29.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ पालम दिल्ली का सबसे ठंडा इलाका रहा।

हल्की बारिश होने के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। दिन भर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने के साथ ही हल्की वर्षा हो सकती है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

अब न्यूनतम तापमान में आएगी कमी

मौसम विभाग का कहना है के आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान कमी देखने को मिलेगी और यह 17 डिग्री तक हो जाएगा जबकि दिन का तापमान दो दिन बाद एक बार फिर बढ़कर 35 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

प्रदूषण के स्तर में आई कमी

दूसरी तरफ तेज हवाओं के असर से प्रदूषण के स्तर में भी आंशिक कमी आई। अधिक कमी इसलिए नहीं आई क्योंकि हवा के साथ धूल भीड़ रही थी। अलबत्ता, दिल्ली के 17 इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 200 से ऊपर ''खराब'' जबकि बाहरी दिल्ली के एक इलाके डीटीयू का एक्यूआइ 400 से भी अधिक ''गंभीर'' श्रेणी में दर्ज किया गया। समग्र तौर पर राजधानी की हवा ''खराब'' श्रेणी में ही रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी, CPCB) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को राजधानी का एक्यूआइ 207 रहा। इस स्तर की हवा को ''खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। रविवार को यह 233 था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें 26 अंकों की कमी आई है।

दिल्ली-एनसीआर के शहरों का AQI

उधर एनसीआर के शहरों की बात करें तो फरीदाबाद का 200, गाजियाबाद का 190, ग्रेटर नोएडा का 257, गुरुग्राम का 172 जबकि नोएडा का 171 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई ''खराब'' जबकि अन्य सभी जगह ''मध्यम'' श्रेणी में रहा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मौसम की मेहरबानी से अगले दो दिन एक्यूआई में गिरावट देखने को मिलेगी। इसके बाद उसमें फिर से वृद्धि होने लगेगी।

ये भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा में प्रदूषण बरकरार; इन चार इलाकों की हालत 'बहुत खराब', मौसम की मेहरबानी दिलाएगी राहत

दिल्ली के इन इलाकों की हवा रही सर्वाधिक प्रदूषित

डीटीयू - 403

आनंद विहार - 284

बुराड़ी - 254

डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज - 201

द्वारका सेक्टर आठ - 230

आइजीआइ एयरपोर्ट - 203

इहबास - 231

मुंडका - 260

नरेला - 227

नेहरू नगर - 262

न्यू मोती बाग - 257

नार्थ कैंपस - 231

ओखला - 213

पंजाबी बाग - 210

आर के पुरम - 225

रोहिणी - 218

शादीपुर - 208

वजीरपुर - 243

ये भी पढ़ें- त्योहारी माहौल में कमाना चाह रहे थे मोटा मुनाफा, दिल्ली पुलिस ने 1300 किलो पटाखे के साथ पकड़े तीन तस्कर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर