Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi NDMC Budget: एनडीएमसी का बजट आज, सुझावों पर काम की उम्मीद

एनडीएमसी को जो सुझाव बजट में मिले थे उन पर भी काम की उम्मीद जताई जा रही है। इसमें रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और मार्केट एसोसिएशन के लिए सुधार कार्यों के लिए अलग से बजट की व्यवस्था करने की उम्मीद है। एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत चहल ने जानकारी देते हुए बताया कि बजट को नागरिकों के सुझाव के साथ तैयार किया गया है।

By Nihal Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 27 Dec 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
Delhi NDMC Budget 2024-25: एनडीएमसी का बजट आज, सुझावों पर काम की उम्मीद

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) का वर्ष 2023-24 का संशोधित बजट अनुमान और 2024-25 का बजट अनुमान आज काउंसिल की बैठक में पेश किया जाएगा।

एनडीएमसी चेयरमैन अमित यादव काउंसिल में पहले बजट पेश करेंगे और बाद में इसकी जानकारी मीडिया को देंगे। बजट पर एनडीएमसी की कई समस्याओं के समाधान पर जोर देने की कोशिश हो सकती है।

नागरिकों के सुझाव के साथ तैयार किया गया बजट

एनडीएमसी को जो सुझाव बजट में मिले थे, उन पर भी काम की उम्मीद जताई जा रही है। इसमें रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और मार्केट एसोसिएशन के लिए सुधार कार्यों के लिए अलग से बजट की व्यवस्था करने की उम्मीद है। एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत चहल ने जानकारी देते हुए बताया कि बजट को नागरिकों के सुझाव के साथ तैयार किया गया है।

मोबाइल एप के माध्यम से जीओ टैगिंग की सुविधा

एनडीएमसी ने इसके लिए नागरिकों से सुझाव ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से मांगे थे। विभिन्न बैठकों और पत्रों के जरिये उन्होंने भी चेयरमैन को सुझाव दिए हैं। ऐसे में उन पर कार्य वर्ष 2024-25 में होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी की प्रत्येक संपत्ति की मोबाइल एप के माध्यम से जीओ टैगिंग की सुविधा होने के साथ ही रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के दैनिक कार्यों और उनकी जरूरत के लिए अलग से फंड की व्यवस्था करने की उम्मीद है।

यमुना की सफाई में योगदान देना चाहती है एनडीएमसी

उन्होंने कहा कि यमुना की सफाई के लिए एनडीएमसी भी अपना योगदान देना चाहती है। ऐसे में हमने सुझाव दिया था कि एनडीएमसी इलाके से गुजरता हुआ कुशक नाले के पानी को शोधित करने के बाद भी यमुना में डाला जाए। इसके लिए भी उन्होंने सुझाव दिए थे। ऐसे में बजट में इसका भी प्रविधान होने की उम्मीद है।

चहल ने बताया कि बजट में स्कूलों में सुधार के साथ ही वहां पर खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाना है। उनके लिए सुविधाओं बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष भी एनडीएमसी में 4381.43 करोड़ रुपये के राजस्व और 4202.48 करोड़ रुपये के व्यय का अनुमान बजट में पेश किया था। उम्मीद है कि इस बर्ष एनडीएसमी के बजट में पांच सौ करोड़ रुपये की वृद्धि हो सकती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें