Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: राजधानी के लाखों उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने को देश-विदेश की कंपनियां दिखा रही हैं दिलचस्पी

एक शहर में इतनी संख्या में स्मार्ट मीटर लगाने की यह देश की सबसे बड़ी योजना है। मार्च 2025 में यह काम पूरा कर लिया जाएगा। बिजली अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए लाभदायक होगा। इससे उपभोक्ता बिजली खपत का सही तरह से प्रबंधन कर सकेंगे।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Thu, 23 Jun 2022 06:58 PM (IST)
Hero Image
देश-विदेश की बड़ी कंपनियां राजधानी में स्मार्ट मीटर लगाने में रुचि दिखा रही हैं।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देश-विदेश की बड़ी कंपनियां राजधानी में स्मार्ट मीटर लगाने में रुचि दिखा रही हैं। बांबे सबअर्बन इलेक्ट्रिक सप्लाई (बीएसईएस) के बिजली वितरण क्षेत्र में 50 लाख स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है। इस काम पर लगभग चार हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। 17 जून को निविदा जारी कर स्मार्ट मीटर आपूर्ति के लिए अवेदन मांगे गए हैं। भारत के साथ ही अमेरिका, फ्रांस, इटली, जर्मनी और फिनलैंड की कंपनियों ने आवेदन किए हैं।

एक शहर में इतनी संख्या में स्मार्ट मीटर लगाने की यह देश की सबसे बड़ी योजना है। मार्च, 2025 में यह काम पूरा कर लिया जाएगा। बिजली अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए लाभदायक होगा। इससे उपभोक्ता बिजली खपत का सही तरह से प्रबंधन कर सकेंगे।

बिजली कंपनी के कार्यालय में गए बिना बिजली बिल, बिजली का लोड बढ़ाने या कम करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिग को और रूफ टाप सोलर पैनल नेट मीटरिंग की निगरानी कर सकेंगे। बिजली आपूर्ति में किसी तरह की परेशानी होने पर उपभोक्ता को सूचना मिल जाएगी। बिजली आपूर्ति बहाल होने का समय का भी पता चल सकेगा।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल है। अरविंद केजरीवाल दिल्ली को हर तरह से हाइटेक बनाना चाहते हैं, वो इसके लिए काम भी कर रहे हैं। बिजली, पानी, सड़क, स्कूल, मेडिकल जैसी सुविधाएं लोगों को देने के लिए प्रमुखता से काम कर रहे हैं। इसी दिशा में काम करते हुए अब यहां स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बनाई गई है। आप सरकार यहां के लाखों उपभोक्ताओं को फ्री में बिजली और पानी मुहैया करवा रही है। मेडिकल के क्षेत्र में लोगों को मोहल्ला क्लीनिक के माध्यम से सुविधा दी जा रही है। दिल्ली के बाद अब आप सरकार ने पंजाब में भी फ्री बिजली की घोषणा की है और वहां के उपभोक्ताओं को इसका लाभ दे रही है।