Move to Jagran APP

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बढ़ाई जा रही सुविधाएं, एक और एस्केलेटर का हुआ शुभारंभ

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि की जा रही है। यात्रियों को प्लेटफार्म पर पहुंचने और वहां से बाहर जाने में परेशानी न हो इसके लिए एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को अजमेरी गेट की तरफ एक नया एस्केलेटर लगाया गया है। नई दिल्ली की सांसद और केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी इसका उद्घाटन करेंगी।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 03 Oct 2023 11:27 AM (IST)
Hero Image
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बढ़ाई जा रही हैं सुविधाएं।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि की जा रही है। यात्रियों को प्लेटफार्म पर पहुंचने और वहां से बाहर जाने में परेशानी न हो इसके लिए एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

इसी कड़ी में मंगलवार को अजमेरी गेट की तरफ एक नया एस्केलेटर लगाया गया है। नई दिल्ली की सांसद और केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी इसका उद्घाटन करेंगी।

अजमेरी गेट की तरफ से प्लेटफार्म पर जाने के लिए पहले से दो एस्केलेटर लगे हुए हैं। इसके साथ ही मेट्रो स्टेशन से स्काई वाक के माध्यम से प्लेटफार्म को जोड़ा गया है। मुख्य गेट से भी सीधे यात्री प्लेटफार्म पर पहुंचते हैं। इसके बावजूद मुख्य गेट और एस्केलेटर के बाहर यात्रियों की लंबी लाइन लगती है। नया एस्केलेटर लगने से यात्रियों को प्लेटफार्म पर पहुंचने में आसानी होगी। उन्हें अपना सामान जांच कराने के लिए ज्यादा समय नहीं लेगा।

यह भी पढ़ें: मोनिका मर्डर केस में नया खुलासा, मां से दो साल तक छिपी रही खौफनाक साजिश; आरोपी सुनाता था फोन कॉल पर रिकॉर्डिंग

हर प्लेटफार्म पर लगाए गए हैं दो-दो एस्केलेटर

अधिकारियों का कहना है कि प्रत्येक प्लेटफार्म पर कम से कम दो-दो एस्केलेटर लगाए गए हैं। लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध है। इनकी संख्या और बढ़ाने की तैयारी है जिससे कि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो। इससे सबसे ज्यादा सुविधा बुजुर्ग, दिव्यांग व बीमार यात्रियों को होती है। उनके लिए बैटरी कार की सुविधा भी उपलब्ध है। बैटरी से चलने वाली व्हील चेयर भी ले सकते हैं।

इन बड़े स्टेशनों पर भी होगीं सुविधाएं  

नई दिल्ली के साथ ही पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन और अन्य बड़े स्टेशनों पर इस तरह की सुविधा उपलब्ध है। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को बेहतर सुुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर जरूरी कदम उठाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: अपने हिसाब से कांग्रेस को खड़ा कर रहे राहुल गांधी, लोकसभा चुनाव से पहले करीबी नेता को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।