Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर NDMC की फजीहत! अंग्रेजी में सिंगापुर की स्पेलिंग लिखी गलत; उच्चायुक्त ने कहा- चेक करना हमेशा...

NDMC Singapore Spelling Error शहर के साइनेज पर अक्सर गलत हिंदी और अंग्रेजी लिखी दिख जाती है। आम नागरिक तो इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अधिकारियों की लापरवाही से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एनडीएमसी की फजीहत हुई है। एनडीएमसी ने साइनेज में सिंगापुर की अंग्रेजी में स्पेलिंग ‘Singapore’ की जगह Singapur कर दिया था। बाद में एनडीएमसी ने इसे सुधार दिया।

By Nihal SinghEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 08:36 PM (IST)
Hero Image
एनडीएमसी के अधिकारियों ने आनन-फानन में साइनेज को ठीक किया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। शहर के साइनेज पर अक्सर गलत हिंदी और अंग्रेजी लिखी दिख जाती है। आम नागरिक तो इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अधिकारियों की लापरवाही से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एनडीएमसी की फजीहत हुई है।

साइमन वोंग ने एमसीडी को भी किया टैग

सिंगापुर दूतावास के बाहर लगे साइनेज की स्पेलिंग ठीक करने के लिए सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने एक्स पर गलत स्पेलिंग लिखी होने की एनडीएमसी और एमसीडी को टैग करते हुए लिखा कि सबसे पहले स्पेलिंग चेक करना हमेशा सही रहता है।

इस पोस्ट के बाद एनडीएमसी के अधिकारियों ने आनन-फानन में साइनेज को ठीक किया। पोस्ट के कुछ ही घंटे बाद एनडीएमसी ने गलती सुधार ली तो उच्चायुक्त ने स्वयं एक्स पर एक अन्य पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी भी दी।

यह भी पढ़ें- Delhi News : क्या महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अब लगेगा अंकुश? CCTV वाले खंभों पर पैनिक बटन लगाने पर विचार कर रही सरकार

एनडीएमसी ने साइनेज में सिंगापुर की अंग्रेजी में स्पेलिंग ‘Singapore’ की जगह Singapur कर दिया था। बाद में एनडीएमसी ने इसे सुधार दिया। सिंगापुर उच्चायुक्त की तरफ से सुबह 8:51 पर एक्स पर पोस्ट की गई थी।

एनडीएमसी ने इसे ठीक करने की जानकारी शाम साढ़े पांच के करीब दी। एनडीएमसी इलाके में विभिन्न भवनों और दूतावासों के बाहर इस प्रकार के साइनेज लगे हुए हैं। इतना ही नहीें प्रमुख मार्गों और इमारतों के बाहर भी इस प्रकार के साइनेज लगा रखे हैं।

पहले भी हो चुकी है फजीहत

इससे पहले भी कई बार एनडीएमसी के लगाए गए साइनेज पर हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और गुरुमुखी में लिखे नामों पर गलती की बात उठ चुकी है। पर अक्सर ऐसी लापरवाही देखने को मिल जाती है। सिंगापुर के उच्चायुक्त के पोस्ट को लेकर कई भारतीय लोगों ने एनडीएमसी पर तंज कसे और अपनी प्रतिक्रिया दी। एक व्यक्ति ने लिखा कि कानपुर और नागपुर की तरह एनडीएमसी ने सिंगापुर को भी अंग्रेजी में पुर लिख दिया है।

रिपोर्ट इनपुट- निहाल सिंह

Delhi News : क्या महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अब लगेगा अंकुश? CCTV वाले खंभों पर पैनिक बटन लगाने पर विचार कर रही सरकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें