Move to Jagran APP

भारत का मान बढ़ाएगा यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर, IICC के उद्घाटन के 2 दिन में हुई एक तिहाई आयोजनों की बुकिंग

रविवार पीएम मोदी ने जिस इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आइआइसीसी) का उद्घाटन किया है। उसमें आयोजनों की एक तिहाई बुकिंग दो दिन में ही हो गई। प्रबंधकों का मानना है कि आने वाले कुछ माह में दो सालों की पूरी बुकिंग हो सकती है। फिलहाल इस सेंटर में दो साल में 300 के करीब बड़े आयोजन हो सकते हैं।

By Nimish HemantEdited By: Nitin YadavUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
IICC के उद्घाटन के 2 दिन में हुई एक तिहाई आयोजनों की बुकिंग।

नई दिल्ली, नेमिष हेमंत। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिस चीज में हाथ लगा दें वह सोना बन जाती है। हालिया उदाहरण के तौर पर देखें तो उन्होंने रविवार को जिस इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आइआइसीसी) का उद्घाटन किया है। उसमें आयोजनों की एक तिहाई बुकिंग दो दिन में ही हो गई।

प्रबंधकों का मानना है कि आने वाले कुछ माह में दो सालों की पूरी बुकिंग हो सकती है। फिलहाल, इस सेंटर में दो साल में 300 के करीब बड़े आयोजन हो सकते हैं।

विशेष बात कि अभी तक हुई बुकिंग में 70 प्रतिशत से अधिक आयोजन अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैं। फिलहाल जो बुकिंग हुई है, उसमें स्वास्थ्य, ऑटोमोबाइल, पर्यटन व यात्रा, मनोरंजन, सेवा क्षेत्र व डिजिटल नवाचार जैसे क्षेत्र में प्रदर्शनी या सेमिनार है।

दक्षिण कोरिया की कंपनी के पास है IICC के संचालन का जिम्मा

इस सेंटर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजनों को लाने पर सरकार का विशेष जाेर है। इसलिए इसके संचालन का जिम्मा दक्षिण कोरिया की विश्व की बड़ी आयोजक कंपनी काइनेक्सीन को दिया है। यह करार 20 वर्षों के लिए हुआ है, इसके बदले यह राजस्व में 33 प्रतिशत साझा करेगी।

इस कंपनी से जुड़े लोगों के अनुसार औपचारिक करार की शुरुआत एक अक्टूबर से होगी। उसके बाद उनका काम और आक्रामक होगा। कोशिश है कि प्रदर्शनी, समारोह व सेमिनार के मामले में यह सेंटर जर्मनी, काेरिया, रूस, चीन, जापान, अमेरिका, सऊदी अरब जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय देशों में शुमार हो। इससे न सिर्फ देश के उद्योग व व्यापार को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि पर्यटन व सेवा क्षेत्र में रोजगार के नए द्वार खुलेंगे।

yashobhoomi

इसलिए इस सेंटर का निर्माण ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजनों के क्षेत्र में देश की भागीदारी बढ़ाने को ध्यान में रखकर ही किया गया है। मौजूदा समय में वैश्विक स्तर पर आयोजनों में भागीदारी करीब एक प्रतिशत ही है, जिसका उल्लेख प्रधानमंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में भी किया है।

तकरीबन 5,400 करोड़ रुपये की लागत से आइआइसीसी का पहले फेज तैयार हुआ है, जो दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलन और प्रदर्शनी सुविधा स्थलों में से एक है।

Yashobhoomi

मामले के जानकारों के अनुसार प्रारंभिक वर्षों में समारोह आयोजकों द्वारा बुकिंग कराई जाएगी। बाद में, भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (आइटीपीओ) द्वारा प्रगति मैदान में हर वर्ष आयोजित होने वाले विश्व व्यापार मेला तथा ग्रेटर नोएडा में होने वाले आटो एक्सपो की तर्ज पर यहां भी स्वयं से समारोह आयोजित कर उसमेें प्रतिभागियों को आमंत्रित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: IP University: इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में रिक्त सीटों पर दाखिले को LG की मंजूरी, दिल्ली सरकार को नसीहत

अंतरराष्ट्रीय स्तर की होंगी सुविधाएं 

इस सेंटर में सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय स्तर की है। एक साथ हजारों लोगों को संभाला जा सकता है। सामानों को लाने ले जाने तथा लोगों के प्रवेश के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। ब्रह्म कमल नाम के कन्वेंशन सेंटर में एक साथ छह हजार लोगों के बैठने की सुविधा है। खासबात कि इसमें से 2700 सीटें जमीन के अंदर जा सकती है और यह प्रदर्शनी हाल में बदल सकता है।

IICC Delhi

इसी तरह 60 से 800 लोगों की क्षमता वाले अलग-अलग 15 कन्वेंशन सेंटर हैं। हर सेंटर में द्विभाषिए के लिए अलग से कक्ष रखा गया है। इसी तरह दो विशाल प्रदर्शनी हाल के साथ ही एक फोयर है। विशेष बात कि ये प्रदर्शनी हाल भी आठ अलग-अलग छोटे हाल में बांटे जा सकते हैं। इसमें इस तरह के अग्निरोधी पर्दे लगाए गए हैं जो आग लगने की स्थिति में धुंआ और आग को एक ही क्षेत्र में रोक सकते हैं।

आपदा से बचाव के इंतजाम

इसी तरह इस सेंटर में भूकंप व आग जैसे आपदा की स्थिति में बचाव के लिए प्रदर्शनी स्थल के नीचे से टनल निकाला गया है, जहां आपदा की स्थिति में लोगों को ले जाया जा सकता है।

बनेंगे आठ होटल व माल

इस सेंटर में आठ होटलों का भी निर्माण होगा ताकि यहां प्रदर्शनी या आयोजनों में भाग लेने आने वाले लोगों को ठहरने के लिए दूर न जाना पड़े। यह सेंटर मेट्रो व सड़क मार्ग से सीधे जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Delhi: CM केजरीवाल की अध्यक्षता वाली NCCSA की बैठक आज, कई मुद्दों पर मुहर लगने की उम्मीद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।