Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi University में पोस्टर में दिखाया भारत का गलत नक्शा, कार्यक्रम रद्द

डीयू के पूर्वी एशिया अध्ययन केंद्र में 16 अक्टूबर को प्रस्तावित कार्यक्रम के पोस्टर में भारत का गलत नक्शा दिखाने पर कार्यक्रम को रद कर दिया गया है। डीयू ने मामले में अधिसूचना जारी की और भारत सरकार की ओर से सत्यापित नक्शे को ही कार्यक्रम प्रोस्पेक्टस और किसी किताब में दिखाने का निर्देश दिया। स्पष्ट किया है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
Delhi University में पोस्टर में दिखाया भारत का गलत नक्शा।

उदय जगताप, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के पूर्वी एशिया अध्ययन केंद्र में 16 अक्टूबर को प्रस्तावित कार्यक्रम के पोस्टर में भारत का गलत नक्शा दिखाने पर कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है।

डीयू ने मामले में अधिसूचना जारी की और भारत सरकार की ओर से सत्यापित नक्शे को ही कार्यक्रम, प्रोस्पेक्टस और किसी किताब में दिखाने का निर्देश दिया। स्पष्ट किया है कि अगर ऐसा नहीं होता है, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पूर्वी एशिया अध्ययन केंद्र में छात्रों की ओर से चाइनाज मिलिट्री माडराइजेशन और इट्स इम्प्लीकेशन ऑफ इंडिया नाम से कार्यक्रम प्रस्तावित किया था। इसमें एयर मार्शल अनिल खोलसा (सेवानिवृत्त), कमांडर एजे सिंह (सेवानिवृत्त नौसेना) और मेजर जनरल एसवीपी सिंह, एसवीएम को आमंत्रित किया गया था।

इस कार्यक्रम के लिए जो पोस्टर लाॉन्च किया गया था। उसमें भारत का नक्शा गलत दिखा दिया गया था। सूत्रों ने बताया कि उसमें चीन के कुछ इलाके भारत में दिखा दिए गए थे। पोस्टर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया। बाद में इसकी शिकायत डीयू प्रशासन से की गई।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: 12वीं मंजिल से ग्राउंड फ्लोर पर गिरी लिफ्ट, नहीं मिली मदद; 10 मिनट तक फंसे रहे मासूम और मां

DU ने नहीं कार्यक्रम की इजाजत

डीयू के संज्ञान लेने पर विभाग ने छात्रों को कार्यक्रम करने की इजाजत ही नहीं दी। कार्यक्रम की आयोजन समिति में शामिल रही एक छात्रा ने कहा, गलती से नक्शा गलत प्रकाशित हो गया था। गलती पकड़ में आने पर सही पोस्टर हमने अतिथियों और लोगों को भेज दिए थे, लेकिन विभाग ने कार्यक्रम करने की इजाजत नहीं दी।

छात्रा ने कहा, हम आगे कार्यक्रम करेंगे। विभाग के अध्यक्ष प्रो. नबीन कुमार पांडा ने कहा, कार्यक्रम छात्रों की ओर से आयोजित था। विभाग का इसमें कोई योगदान नहीं था, लेकिन हमारी ओर से कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी गई।

यह भी पढ़ें: Delhi-NCR Weather: बारिश से बदला दिल्ली-NCR में मौसम का मिजाज, तेज हवा ने कराया सर्दी का एहसास