Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्ल्ड AQI के आंकड़ों में दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, केजरीवाल का दावा- प्रदूषण में आई है कमी

Delhi Pollution दिवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण को लेकर राजनीति तेज है। वायु गुणवत्ता पिछले 7-8 दिनों से खराब स्तर पर है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार को लेकर बड़ा दावा किया है।

By Aditi ChoudharyEdited By: Updated: Mon, 24 Oct 2022 10:44 AM (IST)
Hero Image
वर्ल्ड AQI के आंकड़ों में दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, केजरीवाल का दावा- प्रदूषण में आई है कमी

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण को लेकर राजनीति तेज है। वायु गुणवत्ता (Delhi AQI) पिछले 7-8 दिनों से खराब स्तर पर है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) स्तर में सुधार को लेकर बड़ा दावा किया है। सोमवार को सीएम ने ट्वीट कर बताया कि एशिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली का नाम नहीं है। जबकि, इस लिस्ट में 8 शहर भारत के हैं। 

वहीं, दूसरी तरफ वर्ल्ड AQI के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दिवाली के दिन दिल्ली ने प्रदूषण के मामले में सभी रिकार्ड तोड़ दिए। दुनियाभर के सबसे प्रदूषत शहरों में दिल्ली शीर्ष पर है। आंकड़ों की मानें तो दिल्ली की हवा जहरीली हो चुकी है।

सीएम केजरीवाल ने कहा, कड़ी मेहनत का नतीजा

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कुछ साल पहले तक दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था। अब नहीं है। दिल्ली के लोगों ने कड़ी मेहनत की है। सीएम ने कहा कि आज हमने बहुत सुधार किया है। इसके बावजूद अभी हमें एक लंबा रास्ता तय करना है। हम कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे ताकि देश की राजधानी दिल्ली को दुनिया के सबसे अच्छे शहरों में जगह मिल सके। सीएम ने कहा कि हम दिल्ली को दुनिया का सबसे अच्छा शहर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रदूषण में दिल्ली विश्व भर में सबसे आगे

स्विट्जरलैंड के IQAir के अनुसार, सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक या AQI के मामले में दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। इसके बाद पाकिस्तान का लाहौर दूसरे नंबर पर है। जबकि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में वर्ल्ड एयर क्वालिटी इंडेक्स के जिन आंकड़े का जिक्र किया है, उसके मुताबिक, रविवार को दिल्ली से सटे गुरुग्राम ने 679 के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ सूची में शीर्ष पर जगह बनाई है। सीएम केजरीवाल का दावा है कि एशिया के 10 सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की लिस्ट से दिल्ली बाहर है। 

दिवाली से पहले जहरीली हुई दिल्ली की हवा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दावों से अलग दिल्ली की जहरीली हवा में लोगों का दम घोंट रही है। दिवाली की रात से पहले ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है। राजधानी और इससे सटे इलाकों में AQI खराब से भी खराब श्रेणी में पहुंच गया है। SAFAR के आकड़ों के मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय इलाके में सोमवार को एक्यूआई 319 के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी दर्ज किया गया है। कई स्थानों पर एक्यूआई 350 से भी ज्यादा पहुंच गया है। वहीं उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक्यूआई 309 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

Delhi Pollution: दिवाली की रात से पहले ही दिल्ली NCR की हवा जहरीली, खराब से भी खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर