Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली या मुंबई? नौकरी के लिए देश का कौन सा शहर है युवाओं की पहली पसंद, स्किल इंडिया ने जारी की टॉप-10 की सूची

Skill India Report दिल्ली देश के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए एक प्रमुख केंद्र है। स्किल इंडिया-2024 की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली रोजगार योग्य युवाओं के लिए एक पावरहाउस है और काम करने के लिए देश के 10 प्रमुख शहरों में शामिल है। हालांकि पिछले वर्ष तीसरे स्थान पर रहने वाली दिल्ली इस बार सात पायदान फिसलकर दसवें स्थान पर आ गई है।

By ajay rai Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 03 Oct 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली रोजगार योग्य युवाओं के लिए पावर हाउस है।

अजय राय, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी देश के प्रतिभा को निखारने और मंच देने में प्रमुख केंद्र है। यहां का मजबूत आधारभूत ढांचा और अवसर की उपलब्धता पूरे देश के युवाओं को आकर्षित करती है। स्किल इंडिया-2024 की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली रोजगार योग्य युवाओं के लिए पावर हाउस है। काम करने के लिए देश के 10 प्रमुख शहरों में भी दिल्ली शामिल है।

कई मानकों पर खरी साबित हुई दिल्ली

रिपोर्ट के अनुसार कुशल युवाओं में दिल्ली दसवें स्थान पर है। पिछले वर्ष तीसरे स्थान पर रहने वाली दिल्ली इस बार सात पायदान फिसली है, लेकिन कौशल के कई मानकों पर खरी साबित हुई है।

प्रतिभा मूल्यांकन में वाली संस्था व्हीबाक्स ने इस वर्ष की स्कील इंडिया रिपोर्ट जारी की है। संस्था के नेशनल इम्प्लायबिलिटी टेस्ट के अनुसार 60 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले युवाओं को रोजगार के लिए कुशल माना गया है।

टॉप-10 की लिस्ट जारी

इस आधार पर शीर्ष 10 राज्यों में दिल्ली दसवें स्थान पर है। राष्ट्रीय राजधानी के जितने युवाओं ने परीक्षा में भाग लिया था, उसमें 59.09 प्रतिशत ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक पाए। रोजगार कौशल के मामले में दिल्ली विभिन्न क्षेत्रों में बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करती है।

दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी के मामले में शीर्ष 10 राज्यों में 59.69 प्रतिशत के साथ दिल्ली आठवें और शहरों के हिसाब से छठे स्थान पर है।

दिल्ली के 71.43 प्रतिशत युवा रोजगार के लिए कुशल 

इसी प्रकार से संख्यात्मक कौशल (61.71%) में नौवे स्थान पर है। यहां घर पर 100 प्रतिशत कंप्यूटर स्वामित्व के साथ शहर के निवासी उच्च स्तर की तकनीक-प्रेमी प्रदर्शित करते हैं, जो आधुनिक की मांगों के लिए उनकी तत्परता को दर्शाता है। स्किल इंडिया रिपोर्ट-2024 के मुताबिक 22-25 वर्ष के रोजगार योग्य युवाओं में महाराष्ट्र व यूपी के बाद दिल्ली का स्थान है।

वहीं, शहरों के हिसाब से पुणे, बेंगलुरु व मुंबई के बाद दिल्ली को देशभर में चौथा स्थान मिला है। इस श्रेणी में दिल्ली के 65.87 प्रतिशत युवाओं ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए। प्रतिभा को तराशने का केंद्र मानी जाने वाली दिल्ली के 71.43 प्रतिशत युवाओं को रोजगार के लिए कुशल माना गया।

26-29 आयु वर्ग में राज्यों में दिल्ली नौंवे व शहरों में आठवें स्थान पर है। यहां 42 प्रतिशत युवाओं ने अपनी योग्यता साबित की है। इसी प्रकार आइटीआई अभ्यर्थियों में शीर्ष पांच राज्यों में यूपी व गुजरात के बाद दिल्ली तीसरे स्थान पर है।

सबसे पसंदीदा जगह में दिल्ली सातवें स्थान पर

रिपोर्ट के अनुसार देश भर के दस शहरों में दिल्ली की महिला अभ्यर्थी 33.80 व पुरुष अभ्यर्थी 61.50 प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं। काम करने के लिए सबसे पसंदीदा जगह में दिल्ली सातवें स्थान पर है। राज्यों में दिल्ली पुरुषों व महिलाओं की 10वीं व क्षेत्र के मामले में पुरुषों की सातवीं व महिलाओं की आठवीं पसंद है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें