Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Murder: चाकू से ताबड़तोड़ हमला, नशेड़ियों का बना अड्डा; नाबालिग की बेरहमी से हत्या के बाद खौफ के साए में लोग

दिल्ली के वेलकम इलाके में किशोर की हत्या का दिल दहला देने वाला सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। जनता मजदूर कालोनी में किशोर की हत्या का आरोपी नाबालिग नशा करता है। घटना के बाद से इलाके के लोग काफी दहशत में हैं। लोगों का कहना है कि ये कॉलोनी नशेड़ियों का अड्डा बन गई है। बच्चे नशे का शिकार होकर लूटपाट और हत्या जैसे अपराधों में लिप्त हो रहे हैं।

By Ritu RanaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 23 Nov 2023 10:22 PM (IST)
Hero Image
नाबालिग की बेरहमी से हत्या के बाद से खौफ के साए में लोग

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। वेलकम क्षेत्र की जनता मजदूर कॉलोनी में हुई किशोर की हत्या का दिल दहला देने वाला सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। फुटेज में हत्या को अंजाम देने वाला नाबालिग मृतक युसुफ के शरीर पर बार-बार चाकू से वार करता और वहां पर नाचता हुआ नजर आ रहा है।

मंगलवार को नाबालिग ने लूट के इरादे से किशोर युसुफ (17) पर चाकू से वार कर उसे मौत के घाट उतार दिया था। उसके शरीर पर चाकू से 50 से अधिक बार वार किए थे। पुलिस के मुताबिक ये नाबालिग नशा करता है। इस घटना के बाद से इलाके के लोग काफी दहशत में हैं। लोगों का कहना है कि ये कॉलोनी नशेड़ियों का अड्डा बन गई है।

यहां आसानी से नशा बिकता है और बच्चे नशे का शिकार होकर लूटपाट और हत्या जैसे अपराधों में लिप्त हो रहे हैं। इतनी हत्याओं के बाद भी पुलिस की ओर से कोई सख्ती नहीं हो रही है। मृतक के स्वजनों का कहना है कि नशे के कारण आए दिन हत्या हो रही हैं और पुलिस इन हत्याओं पर रोक लगाने में असफल साबित हो रही है।

चेहरे पर सबसे ज्यादा वार

वीडियो में दिख रहा है कि नाबालिग हत्या करने के बाद युसूफ के शव को एक गली से बाहर लेकर आता है। फिर युसूफ के चेहरे पर ताबड़तोड़ कई वार करता है। उसके कान में चाकू डाल कर घुमाता है। ऐसा करने के दौरान वह गली में आगे की तरफ जाता है। फिर लौट कर आता है तो मृतक के चेहरे को लात से कुचलता है।

इसी बीच एक घर का गेट खुलता है, जैसे ही नाबालिग उस तरफ देखता है, कोई गेट बंद कर लेता है। इसके बाद वहीं खड़े होकर नाचने लगता है। वारदात को अंजाम देने के बाद नाबालिग यहीं नहीं रुकता, वह शव को घसीटा हुआ आगे ले जाता है और फिर वापस उसी गली में ले जाता है, जहां से उसे लाया था।

पहले कर चुका दो अपराध

उत्तर पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त जाय टिर्की ने बताया कि नाबालिग ने लूट के इरादे से हत्या की। उससे पूछताछ की जा रही है, वह पहले भी वर्ष 2022 में हत्या कर चुका है। उस वारदात में उसने झगड़े में अपने दो-तीन बालिग साथियों के साथ मिलकर एक नाबालिग की हत्या कर दी थी। वर्ष 2021 में लूट के मामले में भी शामिल पाया गया।

अपराधिक मानसिकता के बच्चों का इलाज जरूरी

सीसीटीवी फुटेज में जिस तरह नाबालिग ने किशोर पर वार किए। उसकी हैवानियत उसके चेहरे पर साफ झलक रही थी। ऐसे बच्चे समाज के लिए बड़ा खतरा हैं, जिन्हें खुला छोड़ने के बजाय मानसिक उपचार की जरूरत है। मनोविज्ञानी माला वोहरा ने बताया कि ऐसे बच्चों को बाल सुधार गृह में अधिक समय तक रखा जाए।

ऐसे आपराधिक मानसिकता वाले बच्चे समाज के लिए बड़ा खतरा हैं। अगर अभी कोई इलाज नहीं हुआ तो किशोरावस्था को पार करने के बाद यह बहुत बड़ा अपराधी बन सकता है। जिन बच्चों को प्यार नहीं मिलता है, वो भी अपराध का रास्ता अपनाते हैं। आजकल इमोशन कम हो रहे हैं, तो अपराध की ओर चले जाते हैं। कुछ केमिकल होते हैं, जो हमारे गुस्से को नियंत्रित करते हैं, जिसमें हो सकता है। 

यह भी पढ़ें- Delhi Dry Day: दिल्ली में 24 नवंबर को बंद रहेंगी शराब की दुकानें, क्रिसमस को लेकर भी केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

ये बच्चा ओडीडी और कंडक्ट डिसोर्डर बीमारी का शिकार हो, इसमें बच्चे को पता नहीं होता वो क्या कर रहा है। वो एंडी सोशल व्यवहार करता है, उसके अंदर कोई भाव नहीं होते हैं। अगर कोई बच्चा एक से अधिक बार हत्या कर चुका है, इसका मतलब उसे अब इसकी आदत हो गई है। ऐसे मामले में बच्चे की परिवार का इतिहास और आसपास के माहौल को भी खंगालने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- 'झगड़े के बाद पत्नी की हत्या करने वाला व्यक्ति मर्डर का दोषी नहीं', दिल्ली हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा?