Move to Jagran APP

Delhi Lok Sabha Election 2024: पहले मतदान, फिर छुट्टियों की उड़ान भरेंगे दिल्लीवाले

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली वालों ने पहाड़ों का रुख करना शुरू कर दिया है। लंबा वीकेंड मिल रहा है तो मतदान भी है। ऐसे में जो लोग एक से दो दिन में जाने की सोच रहे हैं वे इस प्रयास में है कि मतदान से पहले लौट आएं वहीं कुछ लोग मतदान करने के बाद जाने का प्लान बना चुके हैं।

By Nimish Hemant Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 20 May 2024 10:04 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2024 10:04 AM (IST)
Delhi Lok Sabha Election 2024: पहले मतदान, फिर छुट्टियों की उड़ान भरेंगे दिल्लीवाले

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। दिल्ली का तापमान चढ़ रहा है तो गर्मी और भीड़भाड़ से दूर दिल्ली वाले राहत के लिए पर्वतीय राज्यों का रुख करने लगे हैं। इसके चलते पर्वतीय राज्यों के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में भीषण सड़क जाम की तस्वीरें भी आने लगी है।

उत्तराखंड प्रशासन को तो अपील करनी पड़ी है कि बिना पंजीकरण के चार धाम यात्रा पर न आए। इसका एक कारण दिल्ली में 25 मई को मतदान भी है। टूर ट्रैवेल क्षेत्र के जानकारों के अनुसार दिल्ली के पर्यटक इस कोशिश में है कि वे मतदान से पहले वापस लौट आए और मतदान कर सके।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन (आइएटीओए) के अध्यक्ष राजीव मेहरा के अनुसार, अधिकतर लोग इस कोशिश में है कि वे चुनाव पहले चार- पांच दिनों की यात्रा कर लें। अन्यथा, चुनाव बाद की योजना बना रहे हैं।

अधिकतर स्कूलों में शुरू हो गई गर्मी की छुटि्टयां

उनके अनुसार दिल्ली के लोग चार धाम, ऋषिकेश, मसूरी, शिमला, कश्मीर, लद्दाख व कुल्लू- मनाली जैसे पर्वतीय पर्यटन स्थलों को तरजीह रहे रहे हैं। इसी तरह बंगाल के दार्जिलिंग, तमिलनाडु के ऊटी के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों का रुख कर रहे हैं। क्योंकि अधिकतर स्कूलों में गर्मी की छुटि्टयां शुरू हो गई है।

ऐसे में लोग परिवार सहित पर्वतीय स्थानों को निकल रहे हैं। हालांकि, पर्वतीय स्थानों पर पर्यटकों का दबाव बढ़ने से अब होटलों के किराए महंगे हो गए हैं। राजीव मेहरा के अनुसार, इसी तरह दिल्ली के कई लोगों ने मतदान के दिन 25 मई को दोपहर बाद बाहर जाने की योजना बनाई है। इसके लिए पूछताछ या बुकिंग कर रहे हैं।

आइएटीओए अध्यक्ष के अनुसार, अभी तक का रुझान यह समझ आ रहा है कि दिल्ली वाले लोकतंत्र के महापर्व को ध्यान में रखकर अपनी छुट्टियों की योजना बना रहे हैं।

लंबी छुट्टियां मनाने की तैयारी में हैं लोग

हालांकि, ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने चुनाव की घोषणा पूर्व ही हवाई या रेल टिकट के साथ होटलों की बुकिंग कर ली है, उनके पास विकल्प नहीं है। इसी तरह कई लोग 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवकाश के मद्देनजर 24 को एक दिन अवकाश लेकर लंबी छुट्टियां मनाने की भी तैयारी में है, लेकिन इनकी संख्या अधिक नहीं है।

करोलबाग के निवासी अजय अग्रवाल के अनुसार, वह चुनाव बाद परिवार सहित कुछ दिन बाहर गुजारने की योजना बनाई है, क्योंकि सवाल मतदान का है।

नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट के अनुसार, 25 के पहले भी दिल्ली वालों की काफी बुकिंग है, लेकिन उसके बाद से लेकर 30 जून तक बुकिंग काफी अधिक है। फिलहाल आस-पास के हिल स्टेशनों का पैकेज 50 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक का है।

श्रीलंका आ रही रास

दिल्ली के पर्यटकों को इस बार श्रीलंका भी रास आ रही है। वह इसलिए कि वहां की हवाई यात्रा सस्ती है। साथ ही वीजा में सहूलियत है। इसी तरह दुबई व बाली की भी बुकिंग हो रही है। पहाड़गंज में एक टूर ट्रैवेल एजेंसी के संचालक विजय तिवारी के अनुसार, अधिकतर नजदीक के देशों में जाने वाले वे लोग हैं, जो सस्ते और किफायती यात्रा का विकल्प देख रहे हैं।

टूर आपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ आसाम के अध्यक्ष कुंदल राय के अनुसार, दिल्ली के पर्यटकों की बुकिंग या उनके राज्य में आना अच्छी संख्या में है। खासकर, आसाम के रास्ते मेघालय का भी रुख कर रहे हैं। यहां कामाख्या मंदिर श्रद्धा के केंद्र में है। हालांकि 25 मई तक की बुकिंग कम है, उसके बाद के लिए पूछताछ ज्यादा हो रही है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.