Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुरक्षा में भारी चूक, दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व जज के घर से चोरी हुआ पालतू कुत्ता; CRPF के दो जवान निलंबित

न्यायमूर्ति गौरांग कंठ ने न्यायमूर्ति कंठ का आरोप है कि आवास की सुरक्षा के प्रभारी अधिकारियों द्वारा दरवाजा बंद न रखने के कारण उन्होंने अपना पालतू कुत्ता खो दिया। 12 जून को लिखे अपने पत्र में उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों को निलंबित करने और गहन जांच की मांग की। यह पत्र 12 जून का है जब वह दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे।

By Vineet TripathiEdited By: Pooja TripathiUpdated: Sat, 22 Jul 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
पूर्व न्यायाधीष के घर से पालतू कुत्ता चोरी। (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और वर्तमान में कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति गौरांग कंठ का संयुक्त पुलिस आयुक्त सुरक्षा मंगेश कश्यप को करीब डेढ़ माह पहले लिखा पत्र सामने आया है। पत्र में उन्होंने तुगलक रोड स्थित सरकारी आवास से सुरक्षा में चूक के कारण कुत्ता चोरी होने का आरोप लगाया था। उन्होंने इस बाबत जांच कर तीन हफ्ते में रिपोर्ट सौंपने और सुरक्षा में तैनात लापरवाह कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था।

इस मामले में सीआरपीएफ के दो जवानों को निलंबित करने की बात सामने आई है, लेकिन किसी अधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। न्यायमूर्ति गौरांग कंठ का यह पत्र अब सामने आया है, जब सीजेआई ने जजों को सरकारी सुविधाओं का सही इस्तेमाल करने की नसीहत दी है।

सोशल मीडिया पर पत्र वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल इस पत्र में कहा गया था कि आवास की सुरक्षा के प्रभारी अधिकारियों के दरवाजा बंद न रखने के कारण उनका पालतू कुत्ता खो गया। 12 जून को वह दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश थे। वर्तमान में कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति हैं। पत्र में उन्होंने अंदेशा जताया था कि इस तरह की चूक से उनकी व उनके परिवार की सुरक्षा को खतरा है और कोई अप्रिय घटना हो सकती है।

12 जून को अचानक गायब हुआ कुत्ता

सूत्रों के मुताबिक, गौरांग कंठ पहले नई दिल्ली जिले में किसी अन्य जगह पर रहते थे। वहां उनके कैंपस में आने वाले एक देसी नस्ल के कुत्ते को वह खाना खिलाते थे, जिससे वह पालतू बन गया था। तुगलक रोड स्थित सरकारी आवास में शिफ्ट होने पर कुत्ता उनके कर्मचारियों के साथ वहां भी आ गया था। वह कैंपस में ही रहता था। न्यायाधीश के आवास की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के पास है। उन्हें दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट से पीएसओ भी मिला हुआ है। 12 जून से पहले कुत्ता अचानक कैंपस से गायब हो गया।

न्यायाधीश के संज्ञान में बात आने पर उन्होंने सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ कर्मियों व पीएसओ की डांट लगाई। पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज देखने पर कुत्ता कुछ दूर तक जाते दिखाई दिया, उसके बाद उसका पता नहीं चल पाया। पुलिस के कुछ अधिकारियों का कहना है कि कुत्ता अब तक नहीं मिला है, जबकि कुछ दावा कर रहे हैं कि कुत्ता कुछ दिन बाद ही वापस आ गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें