Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

असम की महिला ने व्यापारी से ठगे 44 लाख, तीन साल दिल्ली पुलिस ने दबोचा; नाइजीरियाई पति भी निकला ठग

Delhi Crime News ग्रेटर कैलाश में रहने वाले सेना के एक लेफ्टिनेंट जनरल और एक व्यवसायी से अकालाइट पौष्टिक बीज बेचने के नाम पर ठगी करने वाली असम की रहने वाली महिला गायत्री देवरी उर्फ आरती को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। धोखाधड़ी के दो मामलों में वह पिछले तीन साल से अधिक समय से फरार थी।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 14 Oct 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार आरोपित गायत्री देवरी। सौजन्य- दिल्ली पुलिस

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। ग्रेटर कैलाश में रहने वाले सेना के एक लेफ्टिनेंट जनरल और एक व्यवसायी से अकालाइट पौष्टिक बीज बेचने के नाम पर ठगी करने वाली असम की रहने वाली महिला गायत्री देवरी उर्फ आरती को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। धोखाधड़ी के दो मामलों में वह पिछले तीन साल से अधिक समय से फरार थी।

दोनों मामलों में कोर्ट ने उसे भगोड़ा अपराधी घोषित कर दिया था। इस पर दिल्ली पुलिस की तरफ से 20 हजार का इनाम था।

मयूर विहार से किया गिरफ्तार

डीसीपी आलोक कुमार के अनुसार, एसीपी अतर सिंह व इंस्पेक्टर शिव कुमार के नेतृत्व में एसआई राजेश शर्मा की टीम ने शुक्रवार को गायत्री देवरी को मयूर विहार से गिरफ्तार किया। वह गुवाहाटी, असम की रहने वाली है।

नाइजीरियाई नागरिक से की शादी

पूछताछ से पता चला कि उसने नाइजीरियाई नागरिक ओकेलेके फ्रैंकलाइन व्हबुंडम जुले से शादी की। पति और कुछ अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर वह बहुत महंगी ''अकालाइट बीज'' बेचने के बहाने कई लोगों को धोखा दिया था।

अकालाइट बीज के पैकेट खरने के नाम पर टकी

ओकेलेके ने प्रति पैकेट 3,500 डॉलर (लगभग तीन लाख रुपये) की दर से ''अकालाइट बीज'' के 10,000 पैकेट खरीदने के लिए व्यवसायी संजीव मेनेजेस से संपर्क किया था। उसके बाद आरती मुखर्जी बनकर गायत्री देवरी ने संजीव मेनेजेस से संपर्क कर ''अकालाइट बीज'' के प्रति पैकेट ट 2,10,000 की दर पर बेचने की बात कही।

54 लाख से लाख से ज्यादा की ठगी

इस तरह झांसे में लेकर उससे 44,25,000 ठग लिए गए। व्यवसायी ने इस संबंध में सरिता विहार में मामला दर्ज करा दिया था। एक अन्य मामले में गायत्री देवरी और उनके पति ने इसी तरीके से लेफ्टिनेंट जनरल बलबीर सिंह संधू से 10.5 लाख रुपये ठग लिए।

ये भी पढ़ें- IND Vs PAK: चिर प्रतिद्वंदी से जीत के जश्न में डूबे दिल्लीवाले, तस्वीरों में देखें लोगों ने कैसे उठाया मैच का लुत्फ

इस संबंध में ग्रेटर कैलाश में मामला दर्ज है। जांच के बाद पुलिस ने गायत्री के पति को गिरफ्तार कर लिया था। उसके बाद गायत्री भूमिगत हो गई थी।

ये भी पढ़ें- Air Pollution: दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर सख्त नहीं है कानून, 'सांसों के संकट' के बीच धड़ल्ले से हो रहा उल्लंघन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर