Move to Jagran APP

दो पुरुष और 10 लड़कियां..., एक फ्लैट से जब सभी हुए गिरफ्तार तो दिल्ली पुलिस को मिले खतरनाक सुराग

दिल्ली पुलिस ने द्वारका मोड़ इलाके में चल रहे एक फर्जी बीमा कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। इस सेंटर का संचालन पॉलिसी बाजार के नाम का दुरुपयोग करके किया जा रहा था। पुलिस ने इस मामले में दो सरगना और दस लड़कियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से 18 मोबाइल फोन दो लैपटॉप एक फर्जी एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं।

By mohammed saqib Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
पॉलिसी बाजार के नाम पर चला रहे थे फर्जी बीमा कॉल सेंटर।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। उत्तरी जिले की बुराड़ी थाना पुलिस की टीम ने पॉलिसी बाजार के नाम का दुरुपयोग कर द्वारका मोड़ इलाके में चल रहे फर्जी बीमा कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए इसके दो सरगना और दस लड़कियों को गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपियों की पहचान कुतुब विहार के निहाल खान उर्फ मयंक और दीपू के रूप में हुई है।

इनके कब्जे से 18 मोबाइल फोन, दो लैपटॉप, एक फर्जी एटीएम कार्ड बरामद किया गया है, जिसका इस्तेमाल एटीएम बूथों से धोखाधड़ी से पैसे निकालने के लिए किया जा रहा था। दिल्ली और आसपास के राज्यों के कार मालिकों के 1240 पन्नों का आपत्तिजनक डेटा, चार फर्जी ईमेल आईडी भी बरामद की गईं, जिनमें मामले से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी हैं।

आरोपितों के कब्जे से बरामद किया गया सामान।

कार का बीमा खरीदने को खोजा नंबर

उत्तरी जिले के उपायुक्त राजा बांठिया ने बताया कि पांच अक्टूबर को शिवम ने बुराड़ी पुलिस थाने में 12 हजार रुपये की चोरी के संबंध में शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि जून 2024 में वह पिता के नाम पर पंजीकृत कार का बीमा खरीदने के लिए ऑनलाइन नंबर खोज रहा था। उस दौरान उसके पास कुछ नंबरों से कॉल आने लगे और लोग उसे कम कीमत पर कार का बीमा करवाने का लालच देने लगे।

उसे एक ईमेल भी मिला, जिसमें एक व्यक्ति ने पॉलिसी बाजार का कर्मचारी होने का दावा करते हुए विवरण साझा किया। इसके बाद पॉलिसी के नाम पर खाते में 12 हजार रुपये शिवम ने ट्रांसफर कर दिए।

शिकायत के बाद पुलिस ने बनाई टीम

शिकायतकर्ता को बाद में पता चला कि जो पॉलिसी भेजी गई वह नकली है। मामले की गंभीरता को देखते हुए, इंस्पेक्टर अजीत कुमार और बुराड़ी थानाध्यक्ष के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम ने आरोपियों को पकड़ने के लिए तकनीकी और मानवीय खुफिया जानकारी जुटाई।

दो पुरुष और 10 लड़कियां चला रहीं थी सेंटर

जांच में पता चला कि दो पुरुषों और दस लड़कियों का एक समूह एक इमारत की चौथी मंजिल पर कॉल सेंटर चला रहे हैं। पुलिस टीम ने कॉल सेंटर पर छापा मारा और दो सरगना निहाल खान और दीपू तथा 10 महिलाओं को द्वारका मोड़ मेट्रो स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया।

ये भी पढ़ें- गजब! दिल्ली से चोरी कार पर दिल बनाकर छोड़ गए चोर, उसमें लिखा कुछ ऐसा पुलिस भी हुई हैरान

इस तरह करते थे ठगी

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने लगभग 50 अन्य व्यक्तियों को ठगा है। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए वर्क इंडिया ऐप और ऑनलाइन पोर्टल की मदद लेते थे।

उसके बाद, वे नियुक्त कर्मचारियों से कहते थे कि उन्हें जस्ट-डायल और इंडिया-मार्ट जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों से उपयोगकर्ताओं का डेटा खरीदने वाले कार मालिक ग्राहकों का डेटा दिया जाएगा, जिसे देखने के बाद उन्हें उन व्यक्तियों को कॉल करना होगा और बीमा के लिए राजी करना होगा।

सरगना निहाल और दीपू नेऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पॉलिसी बाजार के नाम से चार फर्जी मेल आइडी बनाई थी और उनके माध्यम से वे कार बीमा पॉलिसी लेने के इच्छुक ग्राहकों को अपनी फर्जी आईडी, फर्जी बैंक खाते का विवरण और कम कीमत पर फर्जी पॉलिसी कोटेशन भेजते थे। आगे की जांच के दौरान, 25 से अधिक फर्जी बैंक खातों की पहचान की गई और पीड़ितों की पहचान की प्रक्रिया जारी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें