Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: Youtube लिंक शेयर करो, लाइक करो...कमाओ लाखों, झांसा देकर 23 लोगों को बनाया निशाना, दो जालसाज गिरफ्तार

उत्तर पूर्वी जिले के ज्योति नगर साइबर थाना पुलिस ने साढ़े तीन करोड़ रुपये की ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) में पार्ट टाइम नौकरी का झांसा देकर निवेश कराने के बहाने लोगों से ठगी कर रहे थे।

By Ritu RanaEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 21 May 2023 12:29 AM (IST)
Hero Image
Youtube लिंक शेयर करो, लाइक करो...कमाओ लाखों, झांसा देकर 23 लोगों को बनाया निशाना, दो जालसाज गिरफ्तार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर पूर्वी जिले के ज्योति नगर साइबर थाना पुलिस ने साढ़े तीन करोड़ रुपये की ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) में पार्ट टाइम नौकरी का झांसा देकर निवेश कराने के बहाने लोगों से ठगी कर रहे थे।

आरोपियों की पहचान रोहिणी निवासी अजय और मुकेश के रूप में हुई है। उनके पास से वारदात में प्रयोग किए तीन मोबाइल फोन और दस्तावेज सहित अन्य सामान बरामद किया गया है।

WFH की नौकरी का दिया झांसा

उत्तर पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त डॉ. जाय टिर्की ने बताया कि बृहस्पतिवार नंदनगरी की रहने वाले संगीता ने जिले के साइबर सेल थाने में एक शिकायत दी थी, जिसमें उन्होंने बताया कि उनके पास एक नंबर से वर्क फ्रॉम होम जाब के लिए फोन आया।

करना होता ये काम

आरोपित ने एक वेब पेज पर ऑनलाइन काम करने का झांसा दिया और कुछ यूट्यूब लिंक को शेयर और लाइक करने पर कैशबैक देने की बात कही। वह नौकरी करने के लिए तैयार हो गई। आरोपित ने उन्हें टेलीग्राम ऐप से जोड़ लिया। इसके बाद अधिक रुपये कमाने के लिए निवेश का झांसा देने लगा।

झांसे में आकर उसने करीब 45 हजार रुपये निवेश कर दिए। इसके बाद आरोपितों ने उन्हें कैशबैक देना बंद कर दिया और उनका नंबर ब्लॉक कर दिया।

पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर प्राथमिकी कर जांच शुरू की। बैंक खाते व मोबाइल नंबर से आरोपित अजय का पता मिला। इसके बाद पुलिस ने खुफिया जानकारी के आधार पर पीरागढ़ी में छापेमारी कर आरोपित अजय व मुकेश दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपितों ने ठगी के रुपये के लिए फर्जी तरीके से 14 बैंक खाते खुलवा रखे थे, जिसमें एक खाते में एक ही दिन में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये आए, जोकि आरोपित अजय के नाम पर है। अभी तक आरोपितों के 23 लोगों के साथ ठगी की बात सामने आई है। अन्य के बारे में भी पता किया जा रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर