Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली पुलिस ने महाराष्ट्र से दबोचे तीन साइबर जालसाज, महिला से शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर ठगे 32 लाख

Delhi Crime News दिल्ली पुलिस ने शेयर मार्केट में निवेश कराने के नाम पर ठगी करने वाले तीन जालसाजों को गिरफ्तार किया है। तीनों जालसाज महाराष्ट्र से गिरफ्तार किए गए हैं। गिरफ्तार आरोपी ग्रेजुएट हैं और लोगों से साइबर ठगी कर रहे थे। आरोपियों की पहचान जयेश भोले (29) राकेश जाधव (33) और हर्षवर्द्धन भोसले (25) के रूप में हुई है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 11 Aug 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस ने महाराष्ट्र से दबोचे तीन साइबर जालसाज।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने महाराष्ट्र से तीन साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है। इन्होंने एक महिला से शेयर बाजार में निवेश के बहाने 32.27 लाख रुपये की धोखाधड़ी की थी। दिल्ली पुलिस ने रविवार को घटना के बारे में जानकारी दी थी।

आरोपियों की पहचान जयेश भोले (29), राकेश जाधव (33) और हर्षवर्द्धन भोसले (25) के रूप में हुई है। तीनों को महाराष्ट्र के जलगांव से गिरफ्तार किया गया।

तीनों हैं पढ़े-लिखे

पुलिस ने कहा कि भोले के पास विज्ञान में स्नातक की डिग्री है और वह बेरोजगार है। जाधव भी ग्रेजुएट है और ट्रांसपोर्ट का काम करता है। भोसले के पास कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा है। वर्ष 2022 में रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के बाद से वह बेरोजगार है।

25 जुलाई को महिला ने कराई शिकायत

पुलिस के अनुसार, आरोपी अन्य जालसाजों के लिए चालू बैंक खातों की व्यवस्था भी करता था। पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) (दक्षिण-पश्चिम) रोहित मीना ने कहा कि 25 जुलाई को साइबर पुलिस थाने में एक महिला की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई। उसके बाद जांच शुरू कर दी।

शेयर इंडिया ग्रुप ने कराया निवेश

पुलिस ने बताया कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि एक जुलाई को वह शेयर इंडिया नाम के एक ग्रुप के संपर्क में आई। यहां उन्हें 36.27 लाख रुपये का निवेश करने के लिए राजी किया गया। निवेश के बाद उसे दिखा कि उसकी रकम बढ़कर 3.5 करोड़ रुपये हो गई है, लेकिन वह निवेश किए रुपये को निकाल नहीं सकी। पुलिस ने कहा कि उन्होंने मनी ट्रेल की जांच की और तीन लोगों की पहचान की।

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस को लेकर लाल किला पर फुल ड्रेस रिहर्सल, परखी जाएगी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां

डीसीपी मीना ने कहा कि 29 जुलाई को जलगांव भेजी गई टीमों ने पहले आरोपी भोले को पकड़ लिया और उससे पूछताछ के बाद 9 अगस्त को अन्य दो आरोपियों को भी पकड़ लिया गया। डीसीपी मीणा ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को यह भी पता चला कि आरोपी के खाते से 1.59 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। उन्होंने कहा कि उनके कब्जे से तीन मोबाइल फोन बरामद किए गए और आगे की जांच जारी है।