Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली पुलिस ने Meta और X को लिखा पत्र, रश्मिका मंदाना का डीपफेक VIDEO पोस्ट करने वाले अकाउंट का मांगा URL

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Actress Rashmika Mandanna) वायरल हो रहे डीपफेक वीडियो पर दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज किया है। मामले में दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने भी चिंता जताई है और दिल्ली पुलिस पुलिस से शिकायत की थी। दिल्ली पुलिस ने बताया कि डीसीडबल्यू ने रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में स्वत संज्ञान लेकर शिकायत की थी। यह वीडियो कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर वायरल हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 11 Nov 2023 11:21 PM (IST)
Hero Image
रश्मिका मंदाना के डीपफेक वायरल VIDEO पर दिल्ली पुलिस का बयान।

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली। अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की आईएफसओ (इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक आपरेशन) ने अज्ञात के खिलाफ जालसाजी, प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी करने और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। आईएफसओ के डीसीपी डॉ. हेमंत तिवारी ने बताया कि मामले की जांच के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है।

जल्द ही आईपी पते और अन्य तकनीकी जांच के बाद आरोपित को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। आईएफएसओ ने इंटरनेट मीडिया के विभिन्न कंपनियों को पत्र लिख जानकारी मुहैया कराने को कहा है। पुलिस ने मेटा कंपनी (फेसबुक-इंस्टाग्राम) और एक्स से उस खाते का यूआरएल (यूनिलार्म रिर्सोस लोकेटर) जिससे रश्मिका का डीपफेक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर साझा किया गया उन लोगों के बारे में जानकारी मांगी है।

वीडियो किसने बनाया, पुलिस को चला पता

पुलिस को अभी यह पता नहीं चल पाया है कि उक्त वीडियो कहां पर बना और किसने बनाया। पुलिस के अनुसार, छह नवंबर को एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें रश्मिका मंधाना लिफ्ट में नजर आ रही हैं। देखने में तो वह लड़की रश्मिका ही लगती हैं, लेकिन वह रश्मिका नहीं बल्कि ब्रिटिश मूल की जारा पटेल नाम की लड़की है।

जांच में पता चला कि उक्त फर्जी वीडियो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के जरिए साइबर अपराधियों ने बनाया है, जिसमें जारा के चेहरे को बदलकर रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया है।

क्या बोलीं रश्मिका

इसकी जानकारी होने पर रश्मिका ने छह नवंबर को एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया देते कहा था कि मेरा एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसके बारे में बात करते हुए मुझे बेहद दुख हो रहा है। यह सिर्फ मेरे लिए ही नहीं, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है।

कई हस्तियों ने दी प्रतिक्रिया

इस मामले में अभिनेता अमिताभ बच्चन समेत कई बड़ी हस्तियों ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। ज्ञात रहे इस मामले में शुक्रवार को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को नोटिस भेज एफआईआर दर्ज करने को कहा था।

क्या बोलीं रश्मिका मंदाना?

एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'मुझे इस वीडियो को शेयर करते हुए बुरा लग रहा है। मुझे मुझसे जुड़ा स्प्रेड किए जा रहे डीपफेक वीडियो पर बात करनी पड़ी। ऐसा कुछ भी बहुत ही डरावना है। न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सबके लिए क्योंकि टेक्नोलॉजी का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है।'

उन्होंने आगे लिखा, 'एक महिला और एक्टर होने के नाते मैं अपने परिवार, दोस्तों और वेल विशर्स का शुक्रिया अदा करती हूं, जो मेरे सपोर्ट सिस्टम हैं। लेकिन अगर ऐसा कुछ मेरे साथ तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में होती, मैं सोच भी नहीं सकती तब इस सिचुएशन को मैं कैसे हैंडल करती। इससे पहले कि इस तरह की घटना और हो, हमे इसके बारे एक्शन लेगा होगा।'

क्या होता है डीपफेक वीडियो?

डीपफेक एक तरह का सिंथेटिक मीडिया है। इसमें एआई के इस्तेमाल से किसी फोटो या वीडियो को किसी और के चेहरे से मॉर्फ किया जा सकता है।

आईटी मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

सूत्रों के अनुसार, वायरल डीपफेक वीडियो के मामले में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए जारी एडवाइजरी में डीपफेक को कवर करने वाले कानूनी प्रावधानों और उनके निर्माण व प्रसार पर लगने वाले दंड के बारे में बताया है।

केंद्र सरकार ने सूचना आईटी एक्ट 2000 की धारा66 D का हवाला देते हुए एडवाइजरी में बताया कि जो कोई भी किसी भी संचार उपकरण या कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके धोखाधड़ी करता है, उसे सजा दी जाएगी। अपराधी को तीन साल तक की जेल हो सकती है और उस पर एक लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Rashmika Mandanna Viral Video: रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो हो रहा वायरल, क्या AI को रेगुलेट करने की है जरूरत?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर