Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: पुलिस ने पकड़ा मिलावटी मसालों से भरा ट्रक, खारी बावली में होनी थी नकली जीरा और काली मिर्च की सप्लाई

Delhi News शुद्ध और गुणवत्ता पूरक मसालों के लिए मशहूर एशिया की सबसे बड़ी मसालाें की बाजार खारी बावली में मिलावटी मसालों की सप्लाई करने जा रहे ट्रक को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पकड़ा है। पुलिस के अनुसार जब्त किए गए ट्रक में 900 किलो नकली जीरा और 300 किलो नकली काली मिर्च बरामद की गई है।

By Dhananjai MishraEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 07 Oct 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
Delhi: पुलिस ने पकड़ा मिलावटी मसालों से भरा ट्रक।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। शुद्ध और गुणवत्ता पूरक मसालों के लिए मशहूर एशिया की सबसे बड़ी मसालाें की बाजार खारी बावली में मिलावटी मसालों की सप्लाई करने जा रहे ट्रक को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पकड़ा है। पुलिस के अनुसार जब्त किए गए ट्रक में 900 किलो नकली जीरा और 300 किलो नकली काली मिर्च बरामद की गई है। उक्त मसालों का मालिक बागेश गुप्ता और ट्रक चालक सुनील गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है।

डीसीपी अंकित सिंह के अनुसार, सूचना मिली थी कि दिल्ली के जींदपुर गांव से एक ट्रक मिलावाटी मसाले लेकर खारी बावली जाएगा। सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने जींदपुर इलाके में जाल बिछाया। जैसे ही फैक्ट्री से निकला उसे रोक लिया गया।

ट्रक में चालक सुनील गुप्ता के अलावा बागेश गुप्ता को पकड़ा गया। पूछताछ में बागेश ने बताया कि ट्रक में मसाले भरे हुए हैं। वह उन्हें लेकर खारी बावली जा रहा है। पास में ही मसालों का गोदाम है। ट्रक की जांच करने पर जीरे की 15 बोरियां मिली। एक का वजन 60 किलो था, साथ ही 10 बोरी काली मिर्च भी मिलीं। एक बोरी का वजन 30 किलो था।

जांच में हुई मिलावट की पुष्ट: खाद्य अधिकारी

बरामद जीरा और काली मिर्च की खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच कराई गई ,जिसमें वह मिलावाटी पाया गया। इसके पुलिस बागेश को लेकर उसके गोदाम पर पहुंची। यहां पर मिलावटी मसाले बनाने के लिए भारी मात्रा में सामान रखा मिला।

बागेश ने बताया कि इसमें 200 बोरियां खराब गुणवत्ता की सौंफ, 100 बोरी पालिश की हुई काली मिर्च, 400 बोरी कार्बे सीड (हालैंड जीरा), 50 बोरी गाजर के बीज, 250 बोरी असली जीरा, 50-60 बोरी नकली जीरा, 5 केन गुड़ शीरा, 4-5 बोरी मार्बल स्टोन पाउडर और 300 बोरी धनिया मिली।

यह भी पढ़ें: दिल्ली समेत पूरे NCR की हवा हुई ‘खराब’, ग्रेप ने बुलाई आपात बैठक; पहले चरण की पाबंदियां लागू

खारी बावली में महंगे दामों पर बेचते हैं मसाले

बागेश ने बताया कि वह खराब गुणवत्ता की सौंफ,गाजर के बीज, कार्बे सीड, मार्बल स्टोन पाउडर, गुड़ का शीरा और नकली कलर और असली जीरा मिलाकर तैयार करता था। वहीं पालिश की हुई काली मिर्च को असली काली मिर्च में मिलाता था। असली मिर्च की मात्रा कम और पालिश वाली मिर्च की मात्रा ज्यादा रखता था।

इसके बाद इसे खारी बावली में महंगे दामों में बेच देता था। गत वर्ष काफी समय से आरोपित इसी तरह मिलावटी माल सप्लाई कर रहा था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल बागेश के द्वारा जिन-जिन मसाला कारोबारियों को मिलावटी मसाला बेचा है उसके बारें में जानकारी की जा रही है।

आरोपित ने दी पीड़ित को जान से मारने की धमकी

पुलिस को अभिषेक नामक एक पीड़ित भी मिला है। पीड़ित ने बताया है कि बागेश अकेला नहीं है। उसका पूरा गिरोह है। आरोपित ने अभिषेक को असली जीरा बताकर मिलावटी जीरा बेच दिया था। ठगी का पता चलने पर पीड़ित ने रुपये मांगे तो आरोपितों ने उसे जान से मारने की धमकी दी।

यह भी पढ़ें: एशियाई खेल: दिल्ली के अभिषेक वर्मा ने कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता रजत पदक, पहले भी बढ़ा चुके है मान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें