Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Constable Death: आरोपी को दो बार पहले भी जेल चुके थे सिपाही संदीप, तब भी वजह थी शराब

दिल्ली पुलिस ने एक आरोपी सिद्धू उर्फ सीटू को दबोच लिया है जबकि दूसरे आरोपी धर्मेंद्र गुलिया की तलाश जारी है। सिपाई संदीप 2018 व 2020 में दो बार सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने के आरोप में धर्मेंद्र को हवालात भेज चुके थे। इसी के चलते वह सिपाही संदीप से रंजिश मान बैठा। शनिवार को भी सिपाही ने उसे साथी के साथ कार में बैठकर शराब पीते पकड़ लिया था।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 29 Sep 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
नांगलोई की वीना एनक्लेव में कार के पास से बाइक पर सवार होकर निकलते कांस्टेबल संदीप।

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। बाहरी जिला के नांगलोई इलाके में शनिवार देर रात बेखौफ युवकों ने राजधानी की कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ाते हुए दिल्ली पुलिस के सिपाही संदीप को कुचल कर मार डाला। सार्वजनिक स्थान पर वैगनआर कार में बैठकर शराब पीने से रोकने पर कार सवार दो युवकों ने इस वारदात को अंजाम दिया।

आरोपियों की पहचान धर्मेंद्र गुलिया और सिद्धू उर्फ सीटू के रूप में हुई है। धर्मेंद्र को सिपाही संदीप 2018 व 2020 में दो बार सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने के आरोप में हवालात भेज चुका था, जिससे वह सिपाही से रंजिश मान बैठा था।

चेतावनी देने के बाद बाइक से निकले सिपाही संदीप

शनिवार देर रात भी सिपाही ने जब उसे साथी सिद्धू के साथ सार्वजनिक स्थान पर कार में बैठकर शराब पीते पकड़ लिया, तब दोनों की सिपाही से जमकर झड़प हुई थी। इसके बाद उन्होंने वारदात को अंजाम दिया। नांगलोई में जब दोनों आरोपियों को सिपाही ने पकड़ा तो उनके खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी देते हुए बाइक से थाने की तरफ चल दिए।

टक्कर मारते हुए कुचला, फिर 10 मीटर घसीटा

कुछ दूर जाते ही कार चला रहे धर्मेंद्र गुलिया पीछे से सिपाही की बाइक में जोरदार टक्कर मारते हुए कुचला दिया। वारदात के बाद दोनों मौके से फरार हो गए। घटना के दौरान सिपाही सादे कपड़ों में था। आरोपी उन्हें बाइक समेत करीब दस मीटर तक घसीटते ले गए। बाद में वेगनआर कार आगे खड़ी एक कार से टकराकर रुक गई।

सिर में गंभीर चोट लगी

दोनों गाड़ियों के बीच में कुचले जाने से सिपाही के सिर में गंभीर चोट लगी, जिससे उनकी मौत हो गई। इस मामले में तुरंत कार्रवाई करते हुए सिद्धू उर्फ सीटू को नांगलोई थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसकी परचून की दुकान है। धर्मेंद्र गुलिया ने अपनी प्रॉपर्टी किराए पर उठा रखी है।

इलाके में कर रहे थे गश्त

संदीप सोनीपत जिले के गोहाना स्थित मदीना आहुलाना के रहने वाले हैं। परिवार में उनकी मां, पत्नी व पांच वर्षीय बेटा है। इलाके में चोरी आदि की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए संदीप शनिवार रात अपने बीट वाले इलाके में गश्त कर रहे थे। तभी उनकी नजर करीब सवा दो बजे रेलवे की पार्किंग में धर्मेंद्र गुलिया पर पड़ी जो अपने साथी सिद्धू उर्फ सीटू के साथ वेगनआर कार में बैठकर शराब पी रहा था।

दोनों ने की थी सिपाही से बहस

संदीप ने दोनों को हिदायत देते हुए वहां से चले जाने को कहा तब दोनों उनसे उलझ पड़े। संदीप से दोनों की जमकर बहस हुई। इस पर संदीप ने जब उनके घर वालों को बताने कानूनी कार्रवाई करने की बात कही। तब धर्मेंद्र गुस्से में आग बबूला हो गया और कार स्टार्ट कर वहां से घर के लिए निकल पड़े। पीछे-पीछे संदीप भी वहां से थाने के लिए निकल गए।

सिपाही का कार के आगे आने तक किया इंतजार

वीना एनक्लेव की गली के बाहर रुककर दोनों संदीप के आने का इंतजार करने लगे। वहां से कुछ दूरी पर ही आरोपियों के घर हैं। करीब 15 मिनट बाद सिपाही जब आगे की ओर निकले, तब धर्मेंद्र ने पीछे से उन्हें जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही संदीप के हाथों से बाइक का हैंडल छूट गया और दोनों पैर हवा में उठ गए।

ये भी पढ़ें- केजरीवाल के पत्र पर CM आतिशी और AAP विधायक सड़कों पर उतरेंगे, निरीक्षण करने के बाद खराब सड़कों की होगी मरम्मत

डॉक्टर ने मृत बताया

घटना के बाद राहगीरों ने घायल संदीप को पास से अस्पताल में भर्ती करा दिया। हालत अत्यधिक गंभीर होने पर उन्हें पश्चिम विहार के श्री बाला जी अस्पताल में रेफर कर दिया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

कार मालिक पर भी होगी कार्रवाई?

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल के शवगृह में रखवा दिया है। कार धर्मेंद्र गुलिया के दोस्त की थी। पुलिस कार मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई करने पर विचार कर रही है। पूरी घटना सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई है। घटना के बाद पुलिस टीम ने जब आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली तब घटना के बारे में पता चला।

पुलिस का कहना है कि धर्मेंद्र रेलवे पार्किंग में हर रोज साथियों के साथ बैठकर शराब पीता था। संदीप उसे कई बार वहां शराब पीने से मना कर चुका था, लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें