Move to Jagran APP

Delhi Crime: पैरोल मिलने के बाद से था गायब, 14 महीने बाद क्राइम ब्रांच ने कोलकाता से दबोचा

Delhi Crime News दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 15 माह से फरार सजायफ्ता को गिरफ्तार किया है। वह कोलकाता में छिपा हुआ था। उसे कोर्ट से पैरोल मिली थी जिसके बाद से वह फरार हो गया था। कुछ माह से क्राइम ब्रांच ने भगोड़ा व पैरोल जंपर को पकड़ने के लिए विशेष तौर पर अभियान चला रखा है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 06 Aug 2024 04:58 PM (IST)
Hero Image
पैरोल जंप कर 15 माह से फरार सजायाफ्ता को कोलकाता से दबोचा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। चार साल के बच्चे का फिरौती के लिए अपहरण करने के मामले में उम्रकैद की सजा पा चुके सजायाफ्ता पैरोल जंपर तोबीर अहमद उर्फ ताबीर को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने कोलकाता से गिरफ्तार कर लिया है। कोरोना के दौरान उसे कुछ माह के आपातकालीन पैरोल पर रिहा कर दिया गया था। निर्धारित समय पर उसने जेल में समर्पण नहीं किया और पैरोल जंप कर कोलकाता में छिपकर रहना शुरू कर दिया थाा।

डीसीपी सतीश कुमार के अनुसार, तोबीर अहमद उर्फ ताबीर मूलरूप से नालंदा (बिहार) का रहने वाला है। 2008 में नबी करीम थाने में तोबीर व वारदात में शामिल उसके अन्य साथियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

क्राइम ब्रांच ने चला रखा है अभियान

कुछ माह से क्राइम ब्रांच ने भगोड़ा व पैरोल जंपर को पकड़ने के लिए विशेष तौर पर अभियान चला रखा है। इसी कड़ी में कुछ समय पहले क्राइम ब्रांच को तोबीर अहमद नाम के पैरोल जंपर के संबंध में सूचना मिली कि वह वर्तमान में कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के प्रगति मैदान में रह रहा है और गिरफ्तारी से बचने के लिए बार-बार अपना स्थान बदल रहा है।

आजीवन कारावास की सुनाई गई थी सजा

तिहाड़ जेल से पता करने पर पाया गया कि तोबीर अहमद को फिरौती के लिए अपहरण करने के मामले में आजीवन कारावास और जुर्माने की सजा मिल चुकी है। उसे कोराना के दौरान आपातकालीन पैरोल पर रिहा किया गया था। सात अप्रैल 2023 को उसे जेल में समर्पण करने को कहा गया था लेकिन तय अवधि समाप्त होने के बाद भी उसने समर्पण नहीं किया।

एसीपी अजय कुमार व इंस्पेक्टर संदीप यादव के नेतृत्व में पुलिस टीम ने तोबीर की गतिविधियों का पता लगाने के लिए कई माह तक जांच पड़ताल की। कोलकाता, बंगाल में उसकी लोकेशन मिलने पर एक पुलिस टीम को कोलकाता भेजा गया।

ये भी पढ़ें- सिविल लाइंस थाने के बैरक में ASI ने की खुदकुशी, सर्विस पिस्टल से खुद को मारी गोली; नहीं मिला सुसाइड नोट

जल्द पैसा कमाने की थी चाहत

वहां कई दिनों तक जांच करने के बाद तोबीर को गिरफ्तार कर लिया गया। वह गरीब परिवार से है, लेकिन विलासितापूर्ण जीवन जीना चाहता था। इसलिए जल्द पैसा कमाने के लिए वह दिल्ली आ गया और उसने अपने साथियों के साथ मिलकर फिरौती के लिए चार साल के बच्चे का अपहरण कर लिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें