Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Security Breach: एक चूक... लोकसभा पूरी धुआं-धुआं, संसद में हमले पर दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा

Parliament Security Breach जिस कलर स्मोक क्रैकर से लोकसभा पूरी-पूरी धुआं-धुआं हो गई थी उससे सांसदों की जान भी जा सकती थी। दिल्ली पुलिस ने अपनी एफआईआर कलर स्मोक क्रैकर को लेकर बड़ा खुलासा किया है। सागर शर्मा और मनोरंजन डी कलर स्मोक क्रैकर जूतों में छिपाकर पहुंचे थे। कलर स्मोक क्रैकर को उन्होंने जूतों से निकालकर लोकसभा कक्ष में फोड़ा था।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 15 Dec 2023 08:09 PM (IST)
Hero Image
संसद में हमले पर दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा चूक मामले में बड़ा खुलासा हुआ। जिस कलर स्मोक क्रैकर से लोकसभा पूरी-पूरी धुआं-धुआं हो गई थी, उससे सांसदों की जान भी जा सकती थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर इसको लेकर बड़ी बात कही है।

चीन निर्मित थे कलर स्मोक क्रैकर

दिल्ली पुलिस ने अपनी एफआईआर में कहा कि चीन निर्मित कलर स्मोक क्रैकर छोड़ने से सांसदों की जान भी जा सकती थी, क्योंकि सभी स्मोक क्रैकर पर चेतावनी लिखी हुई है। जब्त किए गए स्मोक क्रैकर की संख्या पांच बताते हुए एफआईआर में कहा गया है कि सभी पर चेतावनी लिखी है।

कहां से खरीदे गए थे ये स्मोक क्रैकर

चीन निर्मित स्मोक क्रैकर पर लिखा हुआ है कि उसे खुले जगह पर ना छोड़े। स्पष्ट चेतावनी लिखी हुई है कि इसको कभी भी घर के अंदर या बंद स्थान पर न चलाएं। चलाते समय चश्मा और दस्ताने जरूर पहनें। चलाने का तरीका भी बताया गया है। मुंबई से खरीदे गए इन स्मोक क्रैकर पर यह भी लिखा हुआ है की इसे चलाने से पहले सुरक्षात्मक कैप हटाए और चलाने के बाद दूर हो जाय।

क्रैकर ले जाने के लिए बनवाया खास जूता

खास बात है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में आरोपित सागर शर्मा और मनोरंजन डी कलर स्मोक क्रैकर जूतों में छिपाकर पहुंचे थे। कलर स्मोक क्रैकर को उन्होंने जूतों से निकालकर लोकसभा कक्ष में फोड़ा था। क्रैकर ले जाने के लिए उन्होंने मोची से बकायदा सोल लगवाकर जगह बनवाई थी।

यह भी पढ़ें- Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंधमारी की खास प्लानिंग, चीन का बना था ये सामान; बनवाए थे स्पेशल जूते

आरोपी सागर शर्मा व मनोरंजन डी दोनों ने बाएं पैर के जूते की सोल को कटवाकर उसमें अलग से एक रबर की सोल लगवाई थी। दोनों स्पोर्ट्स जूते पहनकर गए थे, अतिरिक्त सोल लगवाने की वजह से जूतों का आकार भी बढ़ गया था। पुलिस ने जब सागर शर्मा के स्लेटी रंग के जूतों की जांच की तो पता लगा कि बाएं पैर के जूते की सोल को काटकर जूते के नीचे रबर की सोल लगाई थी, जिस वजह से जूते की मोटाई बढ़ गई थी।