Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेटी को दी अंतिम श्रद्धांजलि, पर अचानक जिंदा सामने आ गई, इस केस में घूम गया था पुलिस का दिमाग

Delhi Crime News जिस बेटी को माता-पिता मृत समझकर अंतिम श्रद्धांजलि दे चुके थे वो लाडली अचानक से जिंदा आंखों के सामने आ गई। दरअसल लापता 16 वर्षीय किशोरी को दिल्ली पुलिस ने ढूंढ निकाला है। हालांकि इस केस की जांच में पुलिस का दिमाग भी घूम गया था। लेकिन आखिर में पुलिस को सफलता मिल गई। जानिए पूरा मामला क्या है?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 14 Aug 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
लापता बेटी को दिल्ली पुलिस ने ढूंढ निकाला है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। माता-पिता ने जिस बेटी को मृत समझकर अंतिम श्रद्धांजलि दे दी थी। दिल्ली पुलिस ने उस किशोरी को हरियाणा के पंचकूला से जिंदा बरामद कर उनके परिवार को सौंप दिया। 16 वर्षीय इस किशोरी के माता-पिता की शिकायत पर विजय विहार थाना पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज जांच शुरू कर दी थी।

किशोरी के दोस्त को किया था गिरफ्तार

पुलिस सूत्रों का कहना है कि इस मामले में पुलिस ने किशोरी के एक दोस्त को भी गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि किशोरी व आरोपित एक ही स्कूल में पढ़ते थे। दोनों के बीच दोस्ती हुई। जिसके बाद आरोपित किशोरी को बहला-फुसला कर अपने साथ ले गया था। पुलिस ने आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, बीते 18 जुलाई को एक शख्स ने विजय विहार पुलिस को जानकारी दी कि उनकी 16 वर्षीय बेटी अपने घर से लापता है। मिली शिकायत के अनुसार पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज कर जाच शुरू दी। अपहृत किशोरी का पता लगाने के लिए डीसीपी व एसीपी रोहिणी की देखरेख में एक टीम बनाई गई।

पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी कैमरे

इस टीम ने तुरंत किशोरी के घर के आसपास लगे कैमरों की कई सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया और मामले में मुखबिरों को भी शामिल किया। पुलिस टीम ने किशोरी का पता लगाने के लिए किशोरी के रिश्तेदारों, दोस्तों और परिवार के सदस्यों से पूछताछ शुरू कर दी। कुछ संदिग्ध व्यक्तियों से भी पुलिस ने बार-बार विस्तार से पूछताछ की। फिर कोई महत्वपूर्ण जानकारी नहीं मिली। पुलिस जांच कर ही रही थी कि इस केस में एक नया मोड़ आ गया।

फोटो व कपड़े देख माता-पिता ने की थी शव की शिनाख्त

इस बीच नौ अगस्त को उत्तर प्रदेश के संभल जिला स्थित थाना राजपुरा से थाना विजय विहार को एक सूचना मिली कि उनके अधिकार क्षेत्र में एक किशोरी का अज्ञात शव संदिग्ध अवस्था में मिला है, जिसके हाथ और पैर रस्सी से बंधे हुए थे। जो विजय विहार थाना क्षेत्र से लापता किशोरी से मिलता जुलता है। जिसके बाद 10 अगस्त को थाना विजय विहार की एक टीम व पीड़ित परिवार के साथ थाना राजपुरा पहुंची, जहां संभल पुलिस ने परिवार को बताया कि 27 जुलाई को एक किशोरी का उन्हें शव मिला था। जिसके हाथ व पैर रस्सियों में बंधे थे।

यह भी पढ़ें- Coaching Center Incident: छात्रों की मौत का कारण बनने का कोई इरादा नहीं था, जमानत याचिका पर आरोपियों की दलील

वहीं, 72 घंटे बाद शव की शिनाख्त न होने पर संभव पुलिस ने 30 जुलाई को किशोरी का अंतिम संस्कार कर दिया। यूपी पुलिस ने परिवार को शव के कुछ फोटो व कपड़े समेत अन्य सामान दिखाए, जिसके बाद पीड़ित परिवार बेटी के रूप में शिनाख्त की।

दिल्ली पुलिस को हुआ संदेह

वहीं, विजय विहार पुलिस टीम को पीड़ित और यूपी पुलिस की ओर से की पहचान के बारे में संदेह हुआ। क्योंकि शिकायतकर्ता की ओर से दिल्ली पुलिस को दी गई जानकारी से शव से बरामद कपड़ों और अन्य सामान से मेल नहीं खा रहा था। इस लिए दिल्ली पुलिस ने किशोरी के शव के फोटो की पहचान स्थापित करने के लिए वैज्ञानिक साक्ष्य एकत्र करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें- Punjab News: राजपुरा हत्याकांड मे शामिल गैंगस्टर सुनील भंडारी सहित पांच गिरफ्तार, 5 पिस्तौल और 40 जिंदा कारतूस बरामद

जैसे ही जांच आगे बढ़ी, खुलती गई परत दर परत

टीम ने आगे की जांच के दौरान अपहृत किशोरी के स्थान का पता लगाने के लिए कई टीमें गठित की गईं। 12 अगस्त को तकनीकी निगरानी और मानव खुफिया जानकारी के आधार पर लापता किशोरी का स्थान पंचकूला, हरियाणा में पाया गया। तुरंत पंचकूला में छापेमारी की गई। जहां से किशोरी को पुलिस ने बरामद कर लिया। किशोरी को सुरक्षित उनके माता-पिता को सौंप दिया। वहीं, इस मामले में पुलिस ने किशोरी से पूछताछ के आधार पर आरोपित युवक को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

टाइम लाइन-

18 जुलाई: किशोरी के लापता मामले में विजय विहार थाने में अपहरण का मामला हुआ दर्ज

19 जुलाई: विजय विहार पुलिस की टीम किशोरी का पता लगाने में जुटी

27 जुलाई: संभल जिला स्थित थाना राजपुरा पुलिस को एक किशोरी का मिला शव

30 जुलाई: शिनाख्त नहीं होने पर पुलिस ने शव का कर दिया अंतिम संस्कार

09 अगस्त: राजपुरा पुलिस ने विजय विहार पुलिस से किया संपर्क, लापता किशोरी की मौत का किया दावा

10 अगस्त: पीड़ित परिवार ने शव के फोटो व अन्य सामान देख मृतक किशोरी की पहचान अपनी बेटी के रूप में की

12 अगस्त: विजय विहार पुलिस ने किशोरी को हरियाणा के पंचकूला से जिंदा किया बरामद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें