Move to Jagran APP

दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट के फेक टिकट बेचने वाला कौन? पुलिस ने किया गिरफ्तार; खुले कई बड़े राज

Delhi News एक्टर व पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट के फर्जी टिकट बेचने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी के पास से ठगी में शामिल मोबाइल फोन समेत अन्य सामान बरामद किया है। वहीं फेक टिकट बेचने वाली पहचान भी हो गई है। आगे विस्तार से पढ़िए आखिर आरोपी ने कैसे फर्जी टिकट बनाकर बेचे हैं।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट के फर्जी टिकट बेचने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली। दिल्ली में दक्षिणी जिला पुलिस ने पंजाबी गायक व एक्टर दिलजीत दोसांझ के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले कॉन्सर्ट के फर्जी टिकट बेचने वाले जालसाज को गिरफ्तार किया है। आरोपित ऑनलाइन फर्जी टिकट बेचने का झांसा देकर ठगी कर रहा था। पुलिस ने उससे ठगी में इस्तेमाल मोबाइल सहित अन्य सामान बरामद किया है।

पुलिस उपायुक्त अंकित चौहान ने बताया कि जालसाज की पहचान बिहार के मुजफ्फरपुर के गांव खरबा निवासी कौशिक राज उर्फ अंकित सिंह के रूप में हुई है। वह पिछले काफी समय से दिल्ली के उत्तम नगर स्थित जीवन पार्क इलाके में रह रहा था। पुलिस ने उसके पास से 1.35 लाख रुपये से खरीदा मोबाइल, दो अन्य मोबाइल, पांच डेबिट कार्ड, एक स्मार्ट घड़ी बरामद की है।

बता दें कि दिलजीत दोसांझ का दिल-लुमिनाटी इंडिया टूर कॉन्सर्ट 26 अक्टूबर से दिल्ली जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होने वाला है। इसके टिकट को लेकर देशभर में ठगी के मामले सामने आ चुके हैं। आरोपित कौशिक राज ने इसी कॉन्सर्ट के फर्जी टिकट बेचने के बहाने ठगी की है।

आरोपित ई-मेल के जरिए भेजता था फर्जी टिकट

पुलिस उपायुक्त अंकित चौहान ने बताया कि एक व्यक्ति ने नेब सराय थाने में शिकायत दी थी। उसने बताया कि वह दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट की टिकट खरीदना चाहता था। पीड़ित के चंडीगढ़ निवासी एक दोस्त से कौशिक राज के व्यक्ति के बारे में बताया कि वह टिकट उपलब्ध करा देगा। इस पर पीड़ित ने कौशिक राज का नंबर लेकर उससे बात की। इसके बाद आरोपित ने पीड़ित को झांसे में लेने के लिए पांच काम्प्लीमेंटरी टिकट ई-मेल के जरिए भेजे। जालसाज ने पीड़ित से अपने खाते में टिकट के पैसे ट्रांसफर कराए।

आरोपित ने 69 टिकट के एवज में लिए 476870 रुपये

टिकट मिलने के बाद पीड़ित उसके झांसे में आ गया। उसने अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के लिए भी टिकट खरीदने की बात कौशिक से की। आरोपित कौशिक ने उसे आसानी से टिकट उपलब्ध कराने का झांसा दिया। पीड़ित ने 11 सितंबर को आरोपित से विभिन्न श्रेणी के 69 टिकट खरीदे। इसके एवज में कौशिक राज ने उससे 476870 रुपये ऑनलाइन ले लिये। जब पीड़ित ने पेटीएम इनसाइडर से टिकटों को सत्यापित करने के लिए बात की तो उसके होश उड़ गए। पीड़ित को पता चला कि सारे टिकट फर्जी हैं। तब पुलिस को मामले की शिकायत दी।

ठगी के बाद बंगलुरु फरार हो गया था शातिर

पुलिस उपायुक्त के निर्देश पर पुलिस टीम गठित की गई। पुलिस ने उस बैंक खाते की जानकारी निकाली, जिसमें रकम ट्रांसफर की गई थी। इसके आधार पर पुलिस को पता चला कि संबंधित खाता कौशिक राज के नाम पर पंजीकृत है। आरोपित ने खाते से अधिकतर रकम सेल्फ-चेक के माध्यम से निकाली। पुलिस ने आरोपित की लोकेशन का पता लगाया तो वह बंगलुरु की निकली। पुलिस को पता चला कि आरोपित बंगलुरु से दिल्ली आ रहा है। पुलिस ने आरोपित की ट्रेन का पता लगाकर उसे निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया।

करीब 10 लाख रुपये की ठगी कर चुका है जालसाज

पुलिस पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह लोगों को भरोसे में लेने के लिए पहले ई-मेल के माध्यम से कार्यक्रम के लिए पांच फर्जी काम्पलीमेंट्री टिकट भेजता था। इससे खरीदने वाले को उस पर भरोसा हो जाता था। फिर जालसाज ऑनलाइन टिकट भेजकर अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कराता था। आरोपित अभी तक 10 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी कर चुका है। उसने चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल के दो और लोगों के साथ ठगी की है।

गोवा और मुंबई के क्लबों में उड़ाया ठगी का पैसा

पुलिस से बचने के लिए शातिर अपने मोबाइल को बंद कर दिल्ली छोड़कर चला जाता था, ताकि उसकी लोकेशन का पता न चल सके। आरोपित ने ठगी के पैसे से बंगलुरु, गोवा और मुंबई में ऐश की। यहां पर उसने विभिन्न क्लबों में ठगी के पैसे खर्च किए। इसके अलावा 1.35 लाख रुपये का मोबाइल खरीदा। वह 2013 में दिल्ली आया था। वह ग्रेटर नोएडा के एक कालेज से बीटेक की पढ़ाई कर रहा था। उसने दूसरे वर्ष में ही पढ़ाई छोड़ दी थी।

यह भी पढ़ें- Faridabad Crime: चाचा को न मिली लड़की और न हुई शादी, जमीन से भी धो बैठे हाथ; भतीजे ने ऐसे की ठगी

इसके बाद वह इवेंट मैनेजमेंट में फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर दिया। इसी दौरान उसने दिलजीत के कॉन्सर्ट के लिए नकली टिकट बेचकर जल्दी पैसे कमाने साजिश रची।

यह भी पढ़ें- Air India : जयपुर से अयोध्या आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की सूचना, यात्रियों में मची खलबली

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें